भोपाल में नहीं खोला जाएगा कोई भी धार्मिक स्थल, स्कूलों-कॉलेजों को अगस्त के बाद खोला जाएगा

भोपाल
छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों के हफ्तों के भ्रम के बाद मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा है कि स्कूलों और कॉलेजों को अगस्त 2020 के बाद फिर से खोला जाएगा। संभवत: 15 अगस्त 2020 के बाद शैक्षणिक संस्थान खुल जाएं। डॉ. पोखरियाल ने एक इंटरव्यू में कहा, 15 अगस्त तक सभी परीक्षाओं के परिणाम घोषित करने की कोशिश कर रहे हैं।

दूसरी ओर दूसरी ओर 8 जून से देश और प्रदेश के मठ, मंदिर, मस्जिद, गिरजाघर, गुरुद्वारे और शिवालय सब खुलने जा रहे हैं, लेकिन भोपाल में कोई भी धार्मिक स्थल नहीं खोला जाएगा। यह निर्णय रविवार दोपहर पुलिस कंट्रोल रूम में सभी धर्मों के प्रमुखों से बातचीत के बाद कलेक्टर ने लिया है। भोपाल के कलेक्टर तरुण पिथोड़े ने बताया कि पुराने शहर में जनसंख्या काफी अधिक है।

भोपाल में पहले से ही अधिक केस हैं। ऐसे में धार्मिक स्थल खुलने से कोरोना के बढ़ने का खतरा बढ़ जाएगा। इसी को देखते हुए सोमवार से किसी भी धार्मिक स्थल को खोले जाने की अनुमति नहीं होगी।  पांच दिन बाद सभी धर्मों के प्रमुखों के साथ एक बार फिर बैठक की जाएगी। उसके बाद ही इन्हें खोले जाने का निर्णय हो पाएगा।

हायर सेकेंडरी और हायर सेकेंडरी व्यावसायिक पाठ्यक्रम की मंगलवार से शुरू हो रहीं स्थगित परीक्षाओं के लिए स्कूल शिक्षा विभाग ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। स्कूलों को सैनिटाइज किए जाने से लेकर मास्क, ग्लब्ज, सैनिटाइजर और अन्य सामान स्कूल में पहंचाए जा रहे हैं। बच्चों को पेपर देने से पहले तीन घंटे तक लगातार मास्क लगाए रहने का अभ्यास करने को कहा है, ताकि पेपर के दौरान उन्हें इसके कारण कोई परेशानी न हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *