मोहर्रम का त्यौहार पूरी शिदद्दत के साथ राजधानी में मनाया

भोपाल
शहीदाने कर्बला की पवित्र याद में मोहर्रम का त्यौहार पूरी शिदद्दत और जोशोखरोश के साथ मनाया जा रहा है। बीती रात ताजदारे कर्बला हजरत इमाम हुसैन की याद में ताजियादारों, अलमदारों और सवारीदारों का जुलूस निकला। आॅल इंडिया मुस्लिम त्यौहार कमेटी के चेयरमेन डॉ. औसाफ शाहमीरी खुर्रम की कयादत में आज दोपहर को मोहर्रम का जुलूस निकलना शुरु हुआ।

पुराने शहर के मंगलवारा और बुधवारा के किन्नरों के विशाल ताजिए आकर्षण का केन्द्र बने हुए हैं। इसमें किन्नर बड़ी तादात में निकल रहे हैं। डॉ. औसाफ शाहमीरी खुर्रम ने बताया कि आज स्टेशन के ईरानी ईमाम बाड़े से मातमी जत्थे निकलेंगे। वहीं एक मातमी जत्था काजी कैंप से भी निकल रहा है। अपने शरीफ को बर्छियों से पीटते हुए खून से लथपथ युवा या हुसैन हक हुसैन का नारा बुलंद करते हुए चल रहे हैं। ताजियों का जुलूस मोहम्मीद चौक पीर गेट्र इमामी गेट स्टेट बैंक से होते हुए कदीमी करबला पहुंच कर समाप्त होगा।

मजहबी रसूमात के साथ ताजिये विसर्जित किए जाएंगे। कुछ ताजिए कोहेफिजा की शीरीन नदी में ठंडे किए जाएंगे तो कुछ गिन्नोरी में ताजिए विसर्जित होंगे। उधर अशोका गार्डन स्थित सक लैनी मस्जिद के सदर नूर उद्दीन सकलैनी ने बताया कि तीन दिन के लंगर में हजारों लोगों ने शिरकत की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *