मोदी 2.0: उद्योग जगत ने किया स्‍वागत, अडानी समेत इन दिग्‍गजों ने दी बधाई

 
नई दिल्‍ली  
       
भारतीय उद्योग जगत ने आम चुनावों में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के अप्रत्याशित जीत का श्रेय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दिया है. उद्योग जगत ने उम्मीद जताई है कि अपनी दूसरी पारी में मोदी सरकार अर्थव्यवस्था में बदलाव के लिए साहसिक सुधारों को आगे बढ़ाने की पहल करेगी.

अडानी समेत दिग्‍गजों ने दी बधाई
मोदी सरकार की इस जीत पर अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडाणी ने कहा कि मतदाताओं ने जो समझदारी दिखाई है वह देश के लिए शुभ है. देश को विकास के अगले स्तर पर ले जाने के लिए बड़े पैमाने पर बुनियादी ढांचे के निर्माण, श्रमशक्ति को नए कौशल प्रदान करने और प्रौद्योगिकी के व्यापक उपयोग की आवश्यकता है.

वहीं टाटा संस के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन ने कहा कि राजग की जीत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व और उनके सुधारवादी एजेंडा के प्रति समर्थन है. इसी तरह गोदरेज समूह के चेयरमैन आदि गोदरेज ने कहा कि नयी सरकार से उम्मीद है कि वह देश के सकल घरेलू उत्पाद में वृद्धि के लिए कदम उठाएगी. इसी तरह हिंदुजा समूह के सह चेयरमैन गोपीचंद हिंदुजा ने कहा कि विशाल जीत से मोदी के कंधों पर आर्थिक सुधारों और आर्थिक वृद्धि दर को गति देनी और बड़ी जिम्मेदारी आई है.

वेदोता रिसोर्सेज के चेयरमैन अनिल अग्रवाल ने भी कहा कि सरकार अपने आर्थिक सुधार के एजेंडे को आगे बढ़ा सकेगी. सरकार अब रोजगार, अधिक कर-अनुकूल कानूनों के साथ ही घरेलू उद्योगों को सुरक्षा प्रदान करते हुये वैश्विक व्यापार में भारत की स्थिति को मजबूत बनाने पर काम करेगी. भारती एंटरप्राइजेज के संस्थापक और चेयरमैन सुनील भारती मित्तल ने कहा कि उनकी अप्रत्याशित जीत पीएम मोदी के निर्णायक और दूरदर्शी नेतृत्व में देश के विश्वास को दिखाता है.

आनंद महिंद्रा बोले-मोदी दुनिया के सबसे ताकतवर
महिंद्रा ग्रुप के चेयरमैन आनंद महिंद्रा ने कहा कि नरेंद्र मोदी अप्रत्याशित जीत के साथ दुनिया में लोकतांत्रिक तरीके से चुने हुये सबसे शक्तिशाली नेता बनने जा रहे हैं. उन्होंने कहा, ‘‘किसी नेता की ताकत (देश के आकार+ जनसंख्या) X(अर्थव्यवस्था का आकार) X (जनादेश) के बराबर होती है. इस फार्मूले के मुताबिक नरेंद्र मोदी दुनिया के सबसे ताकतवर, लोकतांत्रिक तरीके से चुने गये नेता के तौर पर उभरे हैं. ’’

इसी तरह एसोचैम अध्यक्ष बीके गोयनका ने कहा, ‘‘केंद्र में मजबूत और स्थिर सरकार से घरेलू कंपनियों का विश्वास तो बढ़ेगा ही इससे देश में विदेशी निवेश भी बढ़ेगा. हम ऐसे बेहतर दौर में पहुंच चुके हैं जहां खपत और निवेश दोनों एक दूसरे को चलाते हैं.’’वहीं सीआईआई महानिदेशक चंद्रजीत बनर्जी ने चुनाव परिणाम को विकास के लिये मिला जनादेश बताया है. उन्होंने कहा कि चुनाव परिणाम सरकार द्वारा पिछले कार्यकाल में बनाई गई सरकार- उद्योगों के बीच मजबूत और रचनात्मक भागीदारी को और मजबूती के साथ आगे बढ़ाएंगे.

उद्योग मंडल फिक्की अध्यक्ष संदीप सोमानी ने कहा, ‘‘केन्द्र में सरकार की स्थिरता और निरंतरता से जीएसटी, आईबीसी और रेरा जैसे सुधारों से जो गति बनी है वह और मजबूती से आगे बढ़ेगी और भूमि तथा श्रम सुधारों जैसे दूसरे संवेदनशील क्षेत्रों में भी इसे आगे बढ़ाया जा सकेगा.’’

रीयल्टी उद्योग ने क्‍या कहा
मोदी सरकार की शानदार जीत का स्वागत करते हुए रीयल्टी उद्योग ने उम्मीद जताई है कि नई सरकार 2022 तक सभी को घर देने के अपने वादे को पूरा करेगी. साथ ही नई सरकार अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ाने तथा रोजगार सृजन पर ध्यान केंद्रित करेगी. क्रेडाई के राष्ट्रीय अध्यक्ष सतीश मागर ने कहा, ‘‘हम नरेंद्र मोदी और भाजपा को 2019 के आम चुनाव में शानदार जीत पर बधाई देते हैं. भाजपा की सत्ता में वापसी के साथ हमें उम्मीद है कि आवास उद्योग का पुनरोद्धार जारी रहेगा और इससे भारतीय अर्थव्यवस्था को एक मजबूत मंच मिलेगा.’’

क्रेडाई के राष्ट्रीय चेयरमैन जैक्सी शाह ने कहा कि मोदी सरकार ने रेरा, नोटबंदी, दिवाला संहिता और जीएसटी जैसे सभी सुधारों को आगे बढ़ाने का जोखिम लिया लेकिन पार्टी को जितना वोट मिला है वह दिखता है कि भाजपा बहु संस्कृति के रूप में उभर रही है.नारेडको के राष्ट्रीय अध्यक्ष निरंजन हीरानंदानी ने कहा कि हम मोदी 2.0 सरकार को बधाई देते हैं. हमें उम्मीद है कि पिछले पांच साल के दौरान जो प्रगतिशील नीतियां शुरू की गई थीं वे आगे जारी रहेंगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *