मोदी सरकार ने 4 साल में कमरतोड़ महंगाई की कमर तोड़ दी: पीयूष गोयल

नई दिल्ली

अंतरिम बजट के जरिये मोदी सरकार का दावा है कि उन्होंने महंगाई पर लगाम लगाई है और वो इसमें सफल रहे हैं. अंतरिम बजट (budget 2019) पेश करते हुए पीयूष गोयल ने कहा कि महंगाई पर काबू पाने से आम आदमी को बड़ी राहत मिली है. उन्होंने कहा, 'सरकार ने कमरतोड़ महंगाई की कमर ही तोड़ दी है'.

लोकसभा में अंतरिम बजट पेश करते हुए पीयूष गोयल ने कहा, 'पिछली सरकार की तुलना में महंगाई दर पर हमारी सरकार ने काबू ने पा लिया है. फिलहाल महंगाई दर गिरकर 4.6 फीसदी पर पहुंच गई है. महंगाई दर अब तक सबसे निचले स्तर पर है.'

पीयूष गोयल ने कहा कि हमारी अर्थव्यवस्था सबसे तेज गति से बढ़ रही है, और आज की तारीख में दुनिया में छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है. महंगाई को काबू में करके हमारी सरकार ने आम आदमी का 40 फीसदी खर्चा बचाया है. उन्होंने कहा, 'देश के संसाधनों पर पहला अधिकार गरीबों है. और हमारी सरकार ने उन्हें दिलाने का काम किया है.'

उन्होंने कहा कि यूपीए-2 के समय (2009-14) देश में औसत महंगाई 10 फीसदी से ज्यादा थी. मोदी सरकार ने दोहरे अंक की मुद्रास्फीति को नियंत्रित करने में कामयाबी हासिल की है. दिसंबर 2018 में महंगाई दर घटकर 2.18 प्रतिशत पर आ गई.

सरकार का दावा है कि उन्होंने महंगाई पर लगाम लगाई है, अगर ऐसा न होता तो लोगों को 35 से 40 प्रतिशत अधिक पैसे खर्च करने पड़ते. हालांकि सरकार का ये दावा लोग स्वीकारते हैं या नहीं, यह देखने वाली बात होगी क्योंकि महंगाई भी लोगों के बीच एक अहम मुद्दा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *