मोदी सरकार का तोहफा केंद्रीय कर्मचारियों से किसानों तक को, लिए ये अहम फैसले

 नई दिल्ली 
मोदी सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनधारियों से लेकर किसानों को बड़ा तोहफा दिया है. कैबिनेट की बैठक में सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों का 4 फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ाने का ऐलान किया है. केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कैबिनेट की बैठक में लिए गए फैसलों पर शुक्रवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि मीटिंग में 6 महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए हैं.

जिसमें येस बैंक और निर्यात के संबंध में अहम फैसले लिए गए हैं. इसके अलावा 48 लाख कर्मचारियों और 65 लाख पेंशनधारियों को मोदी सरकार ने तोहफा दिया है. सरकार ने 4 फीसदी महंगाई भत्ता 1 जनवरी 2020 से बढ़ाने का बड़ा फैसला किया है. एक करोड़ 13 लाख परिवारों को इसका फायदा मिलेगा.

प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि मोदी सरकार ने 1 जनवरी 2016 को 7वें वेतन आयोग का फैसला लिया था, तब भी लोगों की सैलरी में अच्छा इजाफा हुआ था. अब डीए (Dearness allowance) 17 फीसदी से 21 फीसदी हो गया है. सरकार ने कर्मचारियों को फायदा देने का यह महत्वपूर्ण फैसला लिया है. इसके लिए सरकार को कुल 14,595 करोड़ रुपए खर्च करने होंगे.
 
किसानों के लिए गए ये अहम फैसला
केंद्रीय मंत्री ने कहा कि कोपरा जो खासकर दक्षिण भारत में तैयार किया जाता है, उसके एमएसपी में बढ़ोतरी की गई है, पहले इसकी दर 9521 रुपये थी लेकिन अब इसमें 439 रुपये की बढ़ोतरी के साथ इसकी दर 9960 रुपये होगी. इससे 30 लाख किसान को लाभ मिलेगा.

प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि हमारे देश के यूरिया का निर्यात ज्यादा बढ़े, जिससे हमें आयात पर निर्भर ना रहना पड़े इसके लिए यूरिया का देशी उत्पादन बढ़ेगा.

येस बैंक के री-स्‍ट्रक्‍चर प्‍लान को मंजूरी
केंद्र सरकार के कैबिनेट मीटिंग में येस बैंक के री-स्‍ट्रक्‍चर प्‍लान को मंजूरी मिल गई है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि येस बैंक में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया 49 फीसदी शेयर खरीदेगा. उन्होंने कहा कि 26 प्रतिशत शेयर में 3 साल का लॉक इन है. वहीं निजी निवेशकों के लिए भी 3 साल का लॉक इन पीरियड होगा. निर्मला सीतारमण ने बताया कि री-स्‍ट्रक्‍चरिंग प्‍लान का नोटिफिकेशन जल्‍द जारी कर दिया जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *