मोदी के खिलाफ बच्चों से नारे लगवाकर फंस गईं प्रियंका, बाल संरक्षण आयोग ने की शिकायत

 अमेठी

हाल ही में कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी अमेठी में चुनाव प्रचार के दौरान बच्चों के साथ दिखीं थी. जहां बच्चे नारे लगाते दिखाई पड़े थे और इन नारों को लेकर विवाद भी हुआ था. अमेठी से बीजेपी उम्मीदवार स्मृति ईरानी ने इन नारों पर पहले सवाल खड़े किए और अब बच्चों के चुनाव प्रचार में शामिल होने की शिकायत चुनाव आयोग तक पहुंच गई है.

राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (NCPCR) ने चुनाव आयोग में चुनाव प्रचार के लिए बच्चों के इस्तेमाल के खिलाफ शिकायत की है और इस पर अपनी आपत्ति भी जताई. राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने अपनी शिकायत में कहा है कि बॉम्बे हाईकोर्ट ने 4 अगस्त 2014 के अपने आदेश में चुनाव आयोग को कहा था कि बच्चों को चुनाव प्रचार में शामिल न किया जाए. हाईकोर्ट ने भी इन बाबत चुनाव आयोग को सभी राजनीतिक पार्टियों को निर्देश जारी करने का निर्देश दिया था.

हाईकोर्ट के निर्देश के बाद चुनाव आयोग ने 21 फरवरी 2017 को सभी राजनीतिक पार्टियों को निर्देश दिया था कि चुनाव प्रचार में बच्चों को शामिल नहीं किया जाना चाहिए. राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग की शिकायत चुनाव आयोग को मिल चुकी है.

देश के बड़े नेता इन दिनों लोकसभा चुनाव के प्रचार में बिजी हैं और पांचवें चरण के लिए 6 मई को मतदान होना है. लेकिन इस बीच अमेठी में चुनाव प्रचार करने पहुंचीं कांग्रेस की महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा का एक वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हो गया जिसमें वह कुछ बच्चों के साथ दिख रही हैं. बच्चे उनके सामने चुनावी नारा लगा रहे हैं जिसमें उन्होंने 'चौकीदार चोर है' के नारे लगाए.

हालांकि प्रियंका गांधी के सामने बच्चों के 'चौकीदार चोर है…' के नारे लगाने पर बुधवार को विवाद हो गया था. केंद्रीय मंत्री और अमेठी से उम्मीदवार स्मृति ईरानी ने इस पर आपत्ति जताते हुए एक ट्वीट किया, जिसमें उन्होंने एक वीडियो साझा करते हुए लिखा कि सोचिए एक प्रधानमंत्री को कितना कुछ सहना पड़ता है. क्या इससे लुटियंस में गुस्सा दिखाई दिया?

अमेठी में लगातार दूसरी बार चुनाव लड़ रहीं स्मृति ईरानी ने ट्वीट किया जिसमें प्रियंका गांधी के सामने कुछ बच्चे 'चौकीदार चोर है' का नारा लगा रहे थे, इसी बीच बच्चों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ अभद्र भाषा का भी प्रयोग किया. इस पर स्मृति ईरानी ने सवाल खड़े किए हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *