मोदी की हां से लेकर PAK में तबाही तक, 15 प्वाइंट्स में पढ़ें एयर स्ट्राइक की कहानी

नई दिल्ली

पुलवामा में शहीद हुए भारत के 40 जवानों का बदला पाकिस्तान की जमीन पर घुस वहां चल रहे आतंकी ठिकानों को खत्म करके दिया. भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तानी क्षेत्र में घुसकर जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों को तबाह किया, कहा जा रहा है कि इस एक्शन में करीब 300 आतंकवादी मारे गए. इस एक्शन का प्लान पुलवामा में हुए आतंकी हमले के बाद ही बनना शुरू हो गया था. इसे बनाने में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, NSA अजित डोभाल, भारतीय सेना, वायुसेना समेत बड़े अधिकारी शामिल थे. 15 प्वाइंट्स में समझें, कैसे इस बड़े एक्शन की प्लानिंग हुई.

1.    पुलवामा आतंकी हमले के बाग 15 फरवरी को हुई CCS की बैठक में सुरक्षा एजेंसियों के द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पाकिस्तान से बदला लेने के ऑप्शन दिए गए.

2.     इसी बैठक में फैसला हुआ कि इस बार सर्जिकल स्ट्राइक नहीं बल्कि एयर स्ट्राइक के जरिए पाकिस्तान को जवाब दिया जाएगा.     

3.    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने NSA अजित डोभाल को इस प्लान को फाइनल रुख देने को कहा, इस प्लान में वायुसेना प्रमुख एयर मार्शल बीएस धनोआ भी शामिल रहे.  बैठक में ही तय हुआ कि पाकिस्तान के बालाकोट में स्थित जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों को तबाह कर दिया जाएगा.

4.    रॉ, आईबी समेत कई सुरक्षा एजेंसियों ने सभी इनपुट दिए, जैश के ठिकानों की पुख्ता जगह बताई.

5.    थल सेना को भी अलर्ट पर रखा गया, इसके अलावा लाइन ऑफ कंट्रोल के पास भी जवानों से अलर्ट रहने को कहा गया है.

6.    एयरस्ट्राइक से दो दिन पहले ही प्लान फाइनल हुआ, जिसमें तय हुआ कि मिराज 2000 के साथ AWACS को भी तैनात किया जाएगा. मिराज 2000 ग्वालियर एयरबेस से तैनात होंगे और आगरा एयरबेस को भी मदद करने को कहा गया.     

7.      बरेली में स्थित एयरबेस में तैनात सुखोई 30 को स्टैंड बाय पर रहने को कहा गया और ऑपरेशन के दौरान मिराज को कवर देने को कहा गया.

8.    25 फरवरी की शाम को ऑपरेशन को फाइनल रूप दिया गया, ऑपरेशन में हिस्सा ले रहे हर व्यक्ति के मोबाइल फोन बंद करा दिए गए.

9.    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, NSA अजित डोभाल, वायुसेना प्रमुख बीएस धनोआ इस ऑपरेशन की निगरानी कर रहे थे.

10.    जैसे ही मिराज 2000 ने ग्वालियर से उड़ान भरी तो आगरा, बरेली के एयरबेस को भी अलर्ट कर दिया गया और पाकिस्तान एयर डिफेंस सिस्टम पर निगाहें रखने को कहा गया.  

11.    एलओसी के पास 10 सुखोई लड़ाकू विमान अपनी पॉजिशन पर आए, 12 मिराज विमान सुबह 3 बजे पाकिस्तानी जमीन में दाखिल हुए.

12.    जैसे ही मिराज पाकिस्तानी सीमा में घुसा तो भारतीय सिस्टम ने विमान को सूचित किया कि पाकिस्तानी F16 विमान इस समय अलर्ट पर हैं.

13.    जब भारतीय विमानों ने आतंकी अड्डों पर बम गिराए, तबतक पाकिस्तान का F16 कुछ नहीं कर पाया. F16 बालाकोट तक गया, लेकिन भारतीय विमानों को देख वापस लौट आया.

14.    25 मिनट के अंदर भारत के मिराज इस ऑपरेशन को अंजाम देकर भारत वापस आ गए, भारत ने पाकिस्तान में मौजूद जैश के अड्डों को खत्म कर दिया था.

15.    सफल ऑपरेशन के बाद इसकी जानकारी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दी गई. सुबह 4 बजे ही साउथ ब्लॉक में बड़ी बैठक हुई.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *