बालाकोट पर हमला तो ठीक लेकिन अभी भी जिंदा हैं आतंक के आका अजहर और हाफिज सईद

 
नई दिल्ली 

भारतीय वायु सेना ने मंगलवार को तड़के वो काम किया जिसके बारे में पाकिस्तान ने कभी सोचा भी नहीं होगा. खैबर पख्तूनख्वा के बालाकोट में भारतीय वायुसेना के विमान घुसे और तकरीबन 300 दहशतगर्दों को ढेर कर किया. जमींदोज हुए ये आतंकी वो थे जो हिंदुस्तान को दहलाने के मंसूबे पालते थे. इस हमले की भले ही चौतरफा तारीफ की जा रही हो लेकिन यह याद रखना होगा कि पाकिस्तान अब भी उन दरिंदों को पाल रहा है जो भारत में आतंकी नरसंहार के दोषी हैं. इनमें दो नाम अहम हैं- मौलाना मसूद अजहर और हाफिज सईद.

भारतीय सुरक्षा एजेंसियों और सेना के रडार पर इन दोनों की शिनाख्त कब की हो चुकी है लेकिन अफसोस कि खुद को एक इस्लामिक लोकतंत्र कहने वाला पाकिस्तान आतंकियों की रहनुमाई में लगा है. जी हां, अजहर और सईद अब तक बचते रहे हैं तो इसके पीछे वहां की सियासत और वहां के हुक्मरान जिम्मेदार हैं.

बालाकोट में हिंदुस्तान के हमले के बाद पाकिस्तानी नेता और पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के भाई शाहबाज शरीफ का एक गौर करने लायक बयान आया. उन्होंने कहा कि हम नई दिल्ली में अपना झंडा फहराएंगे. झंडा फहरे ये तो वक्त ही बताएगा लेकिन इस शाहबाज शरीफ को भलीभांति जान लेना चाहिए कि पाकिस्तान में अगर मसूद अजहर, हाफिज सईद छुट्टा घूम रहे हैं, तो इसके पीछे शाहबाज शरीफ का ही हाथ है. हम पंजाब के पूर्व गवर्नर सलमान तासीर के बयान देखें-सुनें तो समझ जाएंगे कि पंजाब प्रांत की पूरी राजनीति अजहर को बचाने में क्या कुछ करती रही है. विकीलिक्स के एक खुलासे में सलमान तासीर यह कहते सुने गए कि सबकुछ देखने सुनने के बाद भी पंजाब सरकार जैश सरगना मसूद अजहर और लश्कर-ए-तैयबा (पूर्व में नाम) के प्रमुख हाफिज सईद के खिलाफ कार्रवाई करने में नाकाम रही है.

1994 से छका रहा है अजहर

पाकिस्तान इन्हें क्यों बचाता रहा है और इसके आर्थिक और सामरिक आशय क्या हैं इसके विवरण पर न भी जाएं तो इतना तो तय है कि भारतीय एजेंसियां सन 1994 से अजहर के पीछे पड़ी हैं लेकिन वह वक्त बे वक्त बच निकलता है. अगर थोड़ा और पीछे जाएं तो मामला 1994 का है. फरवरी 1994 में अजहर को अनंतनाग में गिरफ्तार किया गया था. अजहर तब पुर्तगाली पासपोर्ट पर बांग्लादेश के रास्ते भारत में दाखिल हुआ था. उसके साथ एक और आतंकी सज्जाद अफगानी था. सेना को अफगानी के बारे में जानकारी तो थी लेकिन अजहर तब तक उतना कुख्यात नहीं था. लिहाजा सैन्यकर्मियों ने अफगानी को निशाना बनाते हुए दोनों को दौड़ाया. अफगानी के साथ अजहर भी पकड़ा गया. दुर्भाग्यवश दिल्ली में एक विदेशी नागरिक को बचाने के लिए अजहर को छोड़ना पड़ा. इसके बाद वह फिर पकड़ा गया. 1999 का वह वाकया भी सबको याद है जब कंधार विमान हाईजैक में उसे रिहा किया गया. उसके बाद भारतीय संसद पर हमला, पठानकोट और उरी की घटनाएं हमारे सामने हैं जिसके पीछे अजहर का हाथ है.

सेना के अस्पताल में छुपा आतंकी

आपको बता दें कि 2019 के जिस पुलवामा हमले पर भारत में त्राहि माम मची है और जिस अजहर की दिन रात तलाशी चल रही है, उस अजहर का खूनी इतिहास साल 2000 में श्रीनगर के बदामीबाग कैंट इलाके में शुरू हुआ. कश्मीर में अजहर का वह पहला फिदायीन हमला था जो आर्मी के 15वें कोर को निशाना बना कर किया गया था. उस हमले में भारत के दो जवान शहीद हुए थे. तब से लेकर कश्मीर के अलग-अलग इलाकों में उसकी दहशतगर्दी जारी है और भारत जब भी उसे मारने की कोशिश करता है, पाकिस्तान उसे आगोश में डाल लेता है. इस बार भी कुछ ऐसा हुआ है. मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक फिलहाल वह किसी सेना के अस्पताल में छुपा है जहां तक भारत की पहुंच नहीं बन पा रही है.

अब बात करते हैं जमात-उद-दावा (जेयूडी) प्रमुख हाफिज सईद की. 2008 मुंबई हमले के वक्त से भारत उसे खोज रहा है. भारत ही नहीं, समूचे दक्षिण एशिया में इसकी दरिंदगी जगजाहिर है. तभी अमेरिका ने इसके माथे पर 10 लाख डॉलर की इनाम घोषित कर रखा है. मुंबई हमले में 166 लोगों की मौत हुई थी, जिनमें कुछ विदेशी नागरिक भी थे. अमेरिका के दबाव के बावजूद पाकिस्तान सईद के खिलाफ बहुत बड़ी कार्रवाई नहीं कर पाता, सिवाय उसे दो बार नजरबंद करने के. अब सवाल है कि जिस आतंकी पर अमेरिका ने रेड क्रॉस मारा है, उस पर भी पाकिस्तान अगर मुकम्मल कार्रवाई नहीं कर पाता तो इसका कारण जानना आसान है.

आतंकियों को पालती है पाक सेना  

अजहर हो या सईद, इन पर कार्रवाई की जब बात होती है तो वहां की सरकारें इसमें आगे तो आती हैं लेकिन एक्शन मामूली होते हैं क्योंकि बीच में वहां की सेना आड़े आ जाती है. सेना ही है जिसने कई कई आतंकी पाल रखे हैं. भारत हो या अफगानिस्तान, या फिर रूस के चेचेन्या तक, पाकपरस्त आतंकियों के तार दहशतगर्दी से जुड़ते आए हैं. साल 2014 की पेशावर की घटना याद करिए. एक स्कूल में तालिबानी आतंकियों ने हमले किए जिसमें 166 लोग मारे गए, इनमें ज्यादातर बेगुनाह बच्चे शामिल थे. तत्कालीन प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने तब ऐलान किया कि भविष्य में 'अच्छे और बुरे' आतंकियों में अंतर किए बिना कड़ी कार्रवाई की जाएगी. शरीफ का अच्छे तालिबानी से मतलब उन आतंकियों से था जो सेना की मदद करते आए थे.

उधर शरीफ ने आतंकियों के खिलाफ एक्शन लेने की बात की और इधर दो दिन बाद वहां के सुप्रीम कोर्ट ने लश्कर आतंकी जकीउर रहमान लखवी को छोड़ने का आदेश दिया. लखवी का नाम भी मुंबई हमले में उछला था. लखवी अगर छूटा तो इसलिए क्योंकि पाकिस्तान की सरकार ने उसके खिलाफ जांच इतनी धीमी रखी कि कोर्ट को साक्ष्य के अभाव में उसे रिहा करने का आदेश देना पड़ा.
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *