मोदक में भी मिलावट का खेल! कारखानों पर छापा, 1 क्विंटल लड्डू और सामान ज़ब्त

भोपाल
मिलावटखोरों ने गणेशजी (GANESH)के प्रिय मिष्ठान मोदक (MODAK)को भी नहीं छोड़ा. भोपाल में मोदर में भी मिलावट पकड़ी गयी. ज़्यादा मुनाफे के लालच में मोदक और लड्डू में भी मिलावट की जा रही है. भोपाल में खाद्य विभाग ने कई दुकानों पर छापा (RAID)मारा तो इस गोरख़धंधे का ख़ुलासा हुआ.

खाद्य विभाग के मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी के नेतृत्व में टीम ने मंगलवारा थाने इलाके के सिलावटपुरा में लड्डू के कारखाने पर छापा मारा. लेकिन टीम को एक घंटे इंतज़ार करना पड़ा. कार्रवाई से बचने के लिए कारखाना संचालक के घर की किसी महिला ने अंदर से ताला लगा दिया था. खाद्य विभाग ने पुलिस बुलवायी और उसकी मौजूदगी में फैक्ट्री खुलवायी. टीम ने यहां से लड्डू के सैंपल लिए. पिछले साल भी इस फैक्ट्री से लड्डू का नमूना लिया गया था जो जांच में फेल हो गया था.

खाद्य विभाग की टीम ने सब्जी मंडी करोंद के सामने शिवनगर स्थित जैन लड्डू फैक्ट्री पर भी छापा मारा. यहां लड्डू में कलर और मैदा मिलाकर बनाया जा रहा था. कारखाने का रजिस्ट्रेशन नहीं था. इसलिए उसे सील कर वहां रखे 1 क्विंटल लड्डू और पूरी खाद्य सामग्री ज़ब्त कर ली गयी. टीम ने BHEL इलाके में भी मिलावट के शक़ और शिकायत के बाद मिठाई की 2 दुकानों से बेसन और मोदक के लड्डू के नमूने जांच के लिए लिए.

मिलावट और मिलावटखोरों के ख़िलाफ प्रदेश भर  में चल रहे अभियान के तहत खाद्य विभाग अब तक कुल 440 नमूने ले चुका है. पिछले महीने से लेकर आज तक विशेष अभियान में 216 नमूने लिए जा चुके हैं. उनमें से 3 व्यापारियों पर राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के तहत कार्रवाई कर 10 खाद्य कारोबारियों पर एफआईआर और 42 को नोटिस जारी किए जा चुके हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *