मोटापे के कारण सेक्स में दिलचस्पी नहीं दिखा रहे कपल्स, बढ़ रही हैं दूरियां: सर्वे

 
नई दिल्ली

हाल ही में हुए कई रिसर्च में यह बात साबित हो चुकी है कि मोटापा, कई बीमारियों की जड़ है। मोटापे की वजह से न केवल आपका वजन बढ़ता है, बल्कि डायबीटीज, हाई ब्लड प्रेशर और दिल से जुड़ी कई बीमारियों का खतरा भी कई गुना बढ़ जाता है। लेकिन शायद आपको यह बात न पता हो लेकिन मोटापा आपकी सेक्स लाइफ पर भी नकारात्मक असर डालता है। 1 हजार लोगों पर किए गए सर्वे में पता चला है कि मोटापे की वजह से उनकी सेक्स में रुचि कम हुई।

सर्जरी के बाद बेहतर हो जाती है सेक्स ड्राइव
मैक्स हॉस्पिटल के मेटाबॉलिक ऐंड बैरिएट्रिक सर्जरी डिपार्टमेंट के चेयरमैन डॉक्टर प्रदीप चौबे ने बताया, ‘मोटापे की सर्जरी के लिए जो लोग आते हैं, वे डायबीटीज, हाइपरटेंशन और हार्ट से जुड़ी बीमारियों की बात करते हैं। कभी किसी ने सेक्स में दोबारा रुचि बढ़ाने के लिए सर्जरी से मोटापा कम करने की बात नहीं की। फॉलोअप में ऐसे मरीज आते हैं, तब वे इस बात को स्वीकार करते हैं कि मोटापे की वजह से उनकी कामेच्छा यानी सेक्स ड्राइव कम हो गई थी। सर्जरी के बाद वह बेहतर हो गई।'
 

18-45 साल के बीच के 1 हजार लोगों पर हुआ सर्वे
लगभग 1000 लोगों पर इस संदर्भ में एक सर्वे किया गया। इनमें 18 से 45 साल के बीच के लोग शामिल थे। इस सर्वे में शामिल 32.8 पर्सेंट पुरुष और 23.4 पर्सेंट महिलाओं ने स्वीकार किया कि मोटापे की वजह से उनकी सेक्शुअल ड्राइव में कमी आई है। चौंकाने वाली बात यह है कि 56 पर्सेंट पुरुषों और 44.4 पर्सेंट महिलाओं ने इसकी वजह मोटापे को माना है।

सर्वे में मिले चौंकाने वाले जवाब
– 20 पर्सेंट पुरुषों ने माना कि सेक्स के प्रति उनकी रुचि में कमी की वजह उनके पार्टनर हैं, जबकि 2.1 पर्सेंट महिलाओं ने ही इसकी वजह पार्टनर को माना।
– 8.6 पर्सेंट पुरुष और 10.6 पर्सेंट महिलाओं ने स्वीकार किया कि रूटीन जिंदगी में वे इतना थक जाते हैं कि उनके अंदर सेक्स की कमी आ रही है।
– पुरुषों ने इसकी वजह स्ट्रेस को बताया। 50 पर्सेंट पुरुषों का कहना था कि प्रफेशनल और पर्सनल काम के प्रेशर की वजह से उनमें सेक्स की कमी आई है, जबकि 34 पर्सेंट महिलाओं का भी यही तर्क था।
– सर्वे में शामिल 19.2 पर्सेंट महिलाओं ने माना कि बच्चों और परिवार की वजह से यह कमी आई है, लेकिन इस तथ्य के प्रति पुरुषों की सोच महिलाओं से अलग दिखी। केवल 3.4 पर्सेंट ने ही इसे वजह माना।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *