मेन्स्ट्रुअल हाइजीन डे: पीरियड्स में सफाई का ध्यान न रखने पर बीमारियों का खतरा

 
मेन्स्ट्रूअल साइकल, महीना, मासिक धर्म, पीरियड्स… यह लड़कियों में होने वाली सामान्य शारीरिक प्रक्रिया है। यह उतना ही कुदरती है, जितना कि नाक का बहना। आपको बता दें कि भारत की करीब 35 करोड़ 50 लाख महिलाएं मेन्स्ट्रुएट करती हैं। बावजूद इसके सेक्स की ही तरह मेन्स्ट्रुएशन भी एक ऐसा टॉपिक है जिसे आज भी टैबू समझा जाता है और इसके बारे में बात नहीं की जाती। यही वजह है कि नियमित रूप से हर महीने पीरियड्स का सामना करने के बावजूद ज्यादातर महिलाएं इसके बारे में बेहद कम जानती हैं। 

मेन्स्ट्रुएशन से गुजर रही महिलाओं को पर्सनल हाइजीन का बहुत ज्यादा ध्यान रखना चाहिए। इस दौरान अगर साफ-सफाई और स्वच्छता में जरा सी भी लापरवाही की जाए तो जानलेवा बीमारियों का खतरा रहता है… 
 
यूटीआई (UTI) का खतरा 
अगर यूरेथ्रा में बैक्टीरिया का प्रवेश हो जाए तो यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन यानी यूटीआई का खतरा रहता है। यह एक जानलेवा बीमारी है क्योंकि अगर यूटीआई का समय रहते इलाज न किया जाए तो यह किडनी को भी डैमेज कर सकती है। 

वजाइना को नुकसान 
हानिकारक बैक्टीरिया तेजी से बढ़ने लग जाए तो इससे भी जेनिटल ट्रैक्ट के हिस्से में इंफेक्शन का खतरा रहता है और इससे भी वजाइना को नुकसान हो सकता है। 

सर्वाइकल कैंसर का खतरा 
यूटीआई और रिप्रॉडक्टिव ट्रैक्ट इंफेक्शन की वजह से सर्वाइकल कैंसर का खतरा भी कई गुना बढ़ जाता है। यह यूट्रस के मुंह पर होने वाले सर्विक्स का कैंसर होता है जो एचपीवी वायरस की वजह से होता है। 

बांझपन का खतरा 
मासिक धर्म यानी पीरियड्स के दौरान सफाई न बरतने की वजह से महिलाओं में बांझपन का भी खतरा रहता है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *