मेघालय: सड़ी हुई हालत में खदान से निकाला गया दूसरे खनिक का शव

शिलॉन्ग 
मेघालय की अवैध खदान में लगभग एक महीने पहले फंसे 15 खनिकों में से दूसरे खनिक का शव गुरुवार को निकाला गया। रिपोर्ट्स के मुताबिक, लगभग सड़ चुकी लाश को पानी से भरी 370 फीट गहरी खदान से निकाला गया। सूत्रों के मुताबिक, शव को पहले रिमोटली ऑपरेटेड वीइकल (आरओवी) की मदद से पानी की सतह पर लाया गया, उसके बाद नेवी की टीम ने खींच कर शव को बाहर निकाला। 

बता दें कि खदान में नदी का पानी भर जाने से 15 खननकर्मी अंदर ही फंस गए थे। घटना के समय पांच खननकर्मी बच निकलने में कामयाब रहे थे। खदान में फंसे लोगों के परिजनों की मांग है कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के मुताबिक, खननकर्मियों के शव बाहर निकाले जाएं। इससे पहले 16 जनवरी को भी एक शव बाहर निकाला गया था। 

सुरंग में भर गया था नदी का पानी 
गौरतलब है कि 13 दिसंबर को 370 फीट गहरे कोयला खदान में नदी का पानी भर जाने से सुरंग का रास्‍ता बंद हो गया था। तब से इसमें फंसे 15 खनिकों को बाहर निकालने की कोशिश की जा रही थी। जनवरी में ही पूर्वी जयंतिया जिले में एक और अवैध कोयला खदान में दो खनिकों के शव मिले थे। इस मामले में आठ लोगों को गिरफ्तार किया गया था। नैशनल ग्रीन ट्राइब्यूनल ने असुरक्षित खनन पर 2014 से प्रतिबंध लगा रखा है। इसके बावजूद अवैध खनन जारी है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *