मेक्सिको सीमा पर दीवार निर्माण के लिए सुप्रीम कोर्ट से मिली इजाजत, ट्रंप ने बताया बड़ी जीत

वाशिंगटन
अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट ने डॉनल्ड ट्रंप प्रशासन द्वारा मेक्सिको सीमा पर प्रस्तावित दीवार के निर्माण का रास्ता साफ कर दिया है। सुप्रीम कोर्ट ने निचली अदालत का फैसला पलटते हुए कहा है कि ट्रंप प्रशासन मेक्सिको के साथ लगती सीमा पर दीवार के निर्माण के लिए पेंटागन की अरबों डॉलर की निधि का इस्तेमाल कर सकता है। डॉनल्ड ट्रंप ने सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले को बड़ी जीत बताया है।

न्यायालय के पांच जजों ने शुक्रवार को प्रशासन को पांच ठेकों पर काम शुरू करने की हरी झंडी दी। इससे पहले अमेरिका में निचली अदालत ने इन परियोजनाओं के लिए निधि को रोक लगा दी थी। सुप्रीम कोर्ट के धन के इस्तेमाल पर रोक हटाने के इस फैसले से राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप को 2016 के चुनाव प्रचार अभियान में किए अपने प्रमुख वादे पर आगे बढ़ने का अवसर मिलेगा और इसी के साथ दूसरे कार्यकाल के लिए उनकी उम्मीदवारी को बल मिलेगा।

फैसले के बाद ट्रंप ने ट्वीट किया, 'वाह! दीवार के निर्माण पर बड़ी जीत। अमेरिका के सुप्रीम कोर्ट ने निचली अदालत के आदेश को पलटते हुए दक्षिणी सीमा पर दीवार बनाने की अनुमति दी। सीमा सुरक्षा और कानून व्यवस्था के लिए बड़ी जीत!' उन्होंने एक अलग ट्वीट में लिखा, डेमोक्रेट सीमा सुरक्षा के बारे में परवाह नहीं करते हैं। वे खुली सीमा चाहते हैं जिसका मतलब है-अपराध, अपराध, अपराध।

बता दें कि इससे पहले 15 फरवरी को अमेरिकी राष्ट्रपति ने दीवार निर्माण में रक्षा बजट के इस्तेमाल को सही ठहराने के लिए सीमा पर राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा कर दी थी। उनके इस फैसले को डेमोक्रेट्स और अधिकार संगठनों ने गैरकानूनी तथा संवैधानिक शक्तियों का दुरूपयोग करार दिया था।

2016 में राष्ट्रपति चुनाव अभियान के दौरान भी डॉनल्ड ट्रंप ने घुसपैठ का मुद्दा उठाया था और इसे रोकने के लिए सीमा पर दीवार निर्माण का वादा किया था। इस वादे को उनकी जीत में बड़ी भूमिका मानी जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *