‘मुफ्त इलाज’ की बड़ी योजना लाने की तैयारी में सरकार

भोपाल
प्रदेश में इन दिनों जहां स्वास्थ्य व्यवस्थाओं के नाम बहस छिड़ी है और विपक्ष सरकारों को विधानसभा में घेरने की तैयारी में हैं तो वहीं प्रदेश सरकार इन दिनों व्यस्त है केंद्र सरकार की आयुष्मान योजना का तोड़ निकालने में। इसके लिए सरकार ने प्लान भी तैयार कर लिया है।एमपी सरकार ने केंद्र की आयुष्मान योजना का तोड़ निकालने के लिए महाआयुष्मान योजना लाने की तैयारी कर ली है और 15 अगस्त को इस योजना को लॉन्च भी किया जाएगा।

जिसके लिए स्वास्थ्य विभाग तेजी से तैयारियों में जुटा है। इसके तहत केंद्र की आयुष्मान योजना की तरह न सिर्फ बीपीएल कार्ड धारकों को स्वास्थ्य सुविधाएं दी जाएंगी, बल्कि इसमें मध्यम और उच्च वर्गीय लोगों को भी शामिल किया जाएगा। जिसमें अगर बजट की बात करें तो अभी तक आयुष्मान योजना में 14 हजार 70 करोड़ सरकार का खर्च आता है। जिसमें 528 करोड़ केंद्र उठाती है तो वहीं राज्य सरकार को 64 फीसदी यानी 942 करोड़ खर्च उठाना पड़ता है। जिसमें अभी प्रीमियम में 1 लाख के बीमे पर 900 से 1 हजार प्रति परिवार प्रीमियम आता है। वहीं, नई योजना में 100 करोड़ ज्यादा खर्च होंगे। इसका कुल खर्च 1470 करोड़ की जगह 1570 करोड़ होगा। अगर इस नई आयुष्मान स्कीम की बात करें तो राइट टू हेल्थ के तहत इसे शुरु करने की तैयारी है। जिसमें पर फैमिली 7.50 लाख बीमा किया जाएगा। जो राशि आयुष्मान में 5 लाख था। तो वहीं आयुष्मान में जहां व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा कवर नहीं होता था जबकी महाआयुष्मान में प्रति फैमिली ढाई लाख बीमा कवर किया जाएगा। साथ ही इसमें मध्यमवर्गीय 48 लाख परिवार को फायदा मिलेगा।

योजना                             – आयुष्मान (सेंट्रल हेल्थ स्कीम)   Vs  महाआयुष्मान (राइट टू हेल्थ)

हितग्राही परिवार –                         1.40 करोड़                                  1.88 करोड़़

हेल्थ केयर करवरेज –                 5 लाख पर फैमिली                       7.5 लाख पर फैमिली

महाआयुष्मान नाम से आने वाली सरकार की ये नई योजना आने के पहले ही विवादों में घिर गयी है और विपक्ष आरोप लगाने लगा की एक और सरकार खाली खजाने की दुहाई दे रही है। ऐसे में ये योजना कैसे धरातल पर उतरेगी ये बड़ा सवाल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *