मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री सुब्रत साहू ने फेसबुक और ट्वीटर पर दिए लोगों के सवालों के जवाब

रायपुर
 छत्तीसगढ़ के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री सुब्रत साहू ने आज फेसबुक और ट्वीटर के जरिए लोगों से सीधा संवाद किया। उन्होंने इस दौरान प्रदेश में चल रहे मतदाता सूची के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण के बारे में आम जनता को जानकारी दी और इससे जुड़े सवालों के जवाब भी दिए। फेसबुक लाइव के दौरान मतदाता सूची में नाम जुड़वाने बड़े उत्साह से अनेक युवाओं ने मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी से प्रश्न पूछे। श्री साहू ने सभी प्रश्नों के विस्तारपूर्वक उत्तर दिए। श्री साहू ने अपील की कि वे मतदाता सूची में अधिक से अधिक लोगों को अपना नाम जुड़वाने के लिए प्रेरित करें। अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी डॉ. एस. भारतीदासन भी फेसबुक लाइव के दौरान उपस्थित थे।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री सुब्रत साहू से लोगों ने मतदाता सूची में नाम जुड़वाने, नाम हटवाने, दूसरे विधानसभा क्षेत्र के मतदाता के रूप में नाम शामिल करने, इपिक कॉर्ड में दर्ज त्रुटिपूर्ण जानकारी सुधरवाने और डुप्लीकेट इपिक कॉर्ड बनाने संबंधी अनेक सवाल पूछे। लोगों ने उनसे आदर्श आचार संहिता, विधानसभा चुनाव के दौरान मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय द्वारा की गई व्यवस्थाओं एवं मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के बारे में भी प्रश्न पूछे। मतदाता सूची में नाम दर्ज कराने पहली बार आवेदन देने वाले युवाओं ने उनसे मतदान की प्रक्रिया, इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन और वीवीपैट से जुड़े सवाल भी पूछे।

फेसबुक लाइव में श्री साहू ने बताया कि निर्वाचक नामावली में नाम जुड़वाने के लिए आवेदन का प्रारूप-6, संशोधन के लिए प्रारूप-7 और अपने वर्तमान विधानसभा क्षेत्र में ही मतदान केन्द्र बदलवाने के लिए प्रारूप-8 में आवेदन प्रस्तुत करना है। मतदाता सूची में नए नाम जोड़ने और संशोधन के लिए 25 जनवरी तक आवेदन लिए जाएंगे। 01 जनवरी 2019 को 18 वर्ष की उम्र पूरी कर चुके युवा नए मतदाता के रूप में अपना नाम जुड़वा सकते हैं। आवेदन के साथ पहचान पत्र, निवास का प्रमाण एवं जन्मतिथि के प्रमाण वाले दस्तावेज संलग्न करना है। उन्होंने बताया कि मतदाताओं की मदद के लिए सभी जिलों में हेल्पलाइन सेवा शुरू की जा रही है। कोई भी नागरिक हेल्पलाइन नंबर 1950 पर फोन कर जरूरी जानकारी ले सकते हैं। साथ ही इस नंबर पर अपनी शिकायत भी दर्ज करा सकते हैं।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री सुब्रत साहू ने फेसबुक लाइव से जुड़ने और सवाल करने के लिए लोगों को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि लोग खुद जागरूक हों और दूसरों को भी जागरूक करें। वे आगे भी फेसबुक और ट्वीटर लाइव के जरिए लोगों से जुड़ेंगे और उनकी जिज्ञासाओं का समाधान करेंगे। लोकतंत्र की मजबूती के लिए नागरिकों की सहभागिता और सक्रियता जरूरी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *