मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़ी, इस विधायक ने संस्कृत में ली शपथ

रायपुर 
छत्तीसगढ़ की नई सरकार का पहला विधानसभा सत्र शुक्रवार से शुरू हो गया है. शीतकालीन सत्र के पहले दिन प्रक्रिया के तहत मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने पहले शपथ ली. भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़ी बोली में शपथ ली. इसके बाद मंत्री टीएस सिंहदेव और उनके बाद मंत्री ताम्रध्वज साहू ने शपथ ली. इन दोनों मंत्रियों ने भी छत्तीसगढ़ी में ही शपथ ली. इसके बाद मंत्री रविन्द्र चौबे, प्रेमसिंह टेकाम ने शपथ ली. प्रेमसाय सिंह टेकाम, अनिला भेड़िया ने भी छत्तीसगढ़ी में ही शपथ ली. कांग्रेस की टिकट पर सामरी से विधायक चिंतामणी महराज ने संस्कृत में शपथ ली. वहीं कोरिया विधायक अंबिका सिंहदेव ने अंग्रेजी में शपथ ली.

मंत्रियों के शपथ के बाद विधानसभा क्षेत्र क्रमांक के अनुसार विधायकों को सदस्यता की शपथ दिलाने की कवायद की गई. बता दें कि बीते गुरुवार को कांग्रेस से विधायक रामपुकार सिंह ने प्रोटेम स्पीकर का शपथ लिया था. राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने रामपुकार को शपथ दिलाई थी. इसके बाद अब प्रोटेम स्पीकर रामपुकार विधानसभा सदस्यों को शपथ दिलाएंगे. सदस्यों के शपथ के बाद विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव होगा. अध्यक्ष पद के लिए सिर्फ एक ही नामांकन डॉ. चरणदास महंत का दाखिल किया गया है. ऐसे में कांग्रेस चरणदास महंत का विधानसभा अध्यक्ष बनना तय है.

बता दें कि 4 से 11 जनवरी तक आयोजित विधानसभा के शीतकालीन सत्र में करीब दस हजार करोड़ रुपये का अनुपूरक बजट पास कराया जाएगा. इसमें किसानों का कर्जमाफी में आर्थिक भार की राशि सहित अन्य मद की राशियां होंगी. इसके अलावा जनहित के अन्य मुद्दों पर भी चर्चा की जाएगी.​

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *