मुख्यमंत्री कमलनाथ ने ACM एपी श्रीवास्तव के अध्यक्षता में बनाई समिति, दिया लक्ष्य 

भोपाल
मुख्यमंत्री कमलनाथ ने पांच सीनियर आईएएस अफसरों को टास्क दिया है कि वे सरकार के बिना वित्तीय भार वाले ‘वचन’ पूरा करायें। इसके लिये प्रशासन अकादमी के डायरेक्टर जनरल और अपर मुख्य सचिव एपी श्रीवास्तव की अध्यक्षता में छह सदस्यीय समिति का गठन किया गया है। 

समिति में माध्यमिक शिक्षा मंडल के अध्यक्ष इकबाल सिंह बैंस, कृषि उत्पादन आयुक्त प्रभांशु कमल, अपर मुख्य सचिव समान्य प्रशासन विनोद सेमवाल, प्रमुख सचिव वित्त अनुराग जैन और नॉन आईएएस राजेन्द्र बड़गैयां को शामिल किया गया है। बड़गैयां मुख्यमंत्री के करीबी माने जाते हैं।

लोकसभा चुनाव के लिये आचार संहिता लगने के पहले सरकार अधिक से अधिक वचन पूरा करना चाह रही है। लेकिन उसके सामने वित्तीय संकट आड़े आ रहा है। सरकार ने बड़े बजट वाले वचन पूरा करने के लिये कर्जमाफी, बेरोजगारों को भत्ता, गौशाला निर्माण, 40 लाख निराश्रितों को पेंशन राशि बढ़ाने जैसे मामलों में काम तेज कर दिया है। इसके साथ ही वचन संख्या कम करने के लिये सरकार ने प्लान बनाया है कि जिन वचनों में वित्तीय भार नहीं आयेगा उन्हें जल्द से जल्द पूरा किया जाये। इसके लिये पांच आईएएस और एक निजी व्यक्ति की टीम गठित की गई है।

वरिष्ठ आईएएस अफसरों की कमेटी ने बिना बजट वाले वचनों को पूरा करने के लिये दो दिन पहले प्रशासन अकादमी में डीजी एपी श्रीवास्तव की अध्यक्षता में मंथन किया है। श्रीवास्तव चूंकि बजट नियंत्रण में माहिर माने जाते हैं इसलिये उनकी अगुआई में काम शुरू किया गया है। समिति ने तय किया है कि वित्तीय भार नहीं आने वाले वचनों के प्रस्ताव विभागवार तैयार किये जायें। समिति ने करीब 427 मामले शार्टआउट किये हैं जिनपर काम शुरू होना है। कमेटी की अगली बैठक मंगलवार को हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *