मुक्केबाजी ओलंपिक क्वॉलिफायर: लवलीना बोरगोहेन ने भी हासिल किया ओलंपिक कोटा

अम्मान (जोर्डन)
पूजा रानी और विकास कृष्णन के बाद लवलीना बोरगोहेन ने भी रविवार को एशिया/ओसनिया ओलंपिक क्वॉलिफायर मुक्केबाजी टूर्नामेंट में अपना मुकाबले जीत कर सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है। इसी के साथ लवलीना ने इस साल होने वाले टोक्यो ओलंपिक का कोटा हासिल कर लिया है। शाम के सत्र में विश्व चैंपियनशिप की दो बार की कांस्य पदक विजेता और दूसरी वरीय लवलीना बोरगोहेन (69 किग्रा) ने उज्बेकिस्तान की मफतूनाखोन मेलीवा को हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई और ओलंपिक कोटा हासिल किया।

लवलीना की जीत के साथ ही भारत को अब तीन ओलंपिक कोटा मिल गए हैं। 2019 वर्ल्ड चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीतने वाली बॉक्सर लवलीना मुकाबले में शुरू से ही हावी रहीं।

इससे पहले राष्ट्रमंडल खेलों के स्वर्ण पदक विजेता विकास कृष्णन (69 किग्रा) और पूजा रानी (75 किग्रा) ने रविवार को एशिया/ओसनिया ओलंपिक क्वॉलिफायर मुक्केबाजी टूर्नामेंट में अपने-अपने मुकाबले जीत कर सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया। इसी के साथ इस साल होने वाले टोक्यो ओलंपिक का कोटा हासिल कर लिया। हालांकि सचिन कुमार (81 किग्रा) को क्वार्टरफाइनल मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा।

सचिन कुमार को चीन के चेन डैक्सिंग से संघर्षपूर्ण मुकाबले में 2-3 से हार का सामना करना पड़ा। सचिन के लिए हालांकि टोक्यो ओलंपिक के लिए दरवाजे अभी पूरी तरह बंद नहीं हुए है और उन्हें टोक्यो ओलंपिक का कोटा हासिल करने के लिए एक और मौका मिलेगा।  

इससे पहले विकास ने 69 किग्रा वर्ग में जापान के सेवांरेट्स ओकाजावा को 5-0 से पराजित कर सेमीफाइनल में जगह बनाई थी और ओलंपिक कोटा भी हासिल किया। पूजा रानी ने भी शानदार प्रदर्शन करते हुए थाईलैंड की पोमनीपा चूटी को 5-0 से पराजित कर ओलंपिक का टिकट हासिल कर लिया था।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *