मुंह में छाले हो गए हैं तो खान-पान में करें ये बदलाव

मुंह में छाले हो जाने की समस्या बेहद आम है और हम सभी को अक्सर इस समस्या का सामना करना पड़ता है। इसका कारण है, हमारा खान-पान और पेट की खराबी। कई मामलों में मुंह के छाले धूम्रपान की बढ़ती आदत के कारण भी होते हैं। साथ ही ये किसी बीमारी के कारण भी हो सकते हैं।

इस बात का ध्यान रखना है जरूरी
मुंह में छाले होने पर खाना खाने में बहुत दिक्कत होती है। कई बार तो स्थिति ऐसी हो जाती है कि पानी पीने पर तेज चुभन या दर्द होता है। इस स्थिति में जरूरी होता है कि हम सही खान-पान को चुनें। ताकि मुंह के छालों से परेशानी भी ना हो और पोषण की कमी के कारण कमजोरी भी ना आए।

इन चीजों को भूल जाएं
मुंह में हल्के छाले होने पर ही परहेज कर लेना बेहतर होगा। इसलिए मसालेदार और डीप फ्राइड तीखा खाना खाने से परहेज करें। चिप्स और नमकीन जैसी चीजें ना खाएं। कोशिश करें कि मुंह ठीक होने तक आलू से बनी चीजें ना खाएं।

क्या पीना है और क्या नहीं पीना है
अगर मुंह में कम छाले होने पर आप जलजीरा पानी या कॉक जैसे पेयपदार्थ लेंगे तो इनसे छालों में तेज जलन या चुभन हो सकती है। आपको बहुत खट्टी चीजें ट्राई करने से बचना चाहिए। जबकि आप मीठी छाछ और लस्सी पी सकते हैं। इनसे लाभ होगा।

इन्हें खाने से होगा लाभ
मुंह में छाले होने पर फाइबर युक्त भोजन करें। दलिया जरूर खाएं। नमकीन दलिया खाने में समस्या हो तो मीठा (दूध में बना) दलिया खाएं। ठंडा दूध पिएं। हल्के नमक वाली पतली खिचड़ी या ताहिरी खाएं।

इनसे मिलेगी ठंडक और राहत
रात को पानी में भिगोकर रखे गए छुआरे खाएं। बेल और आंवले का मुरब्बा खाएं। इन चीजों से पेट में ठंडक बढ़ेगी। सामान्यतौर पर मुंह के छालों का कारण पेट खराब होना, कब्ज या पेट में गर्मी होना होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *