मुंबई-रायगढ़ समेत कई जिलों में NDRF तैनात, निसर्ग तूफान को लेकर महाराष्ट्र अलर्ट

 
नई दिल्ली 

मुंबई के लिए आज का दिन बेहद भारी है. यहां तूफान निसर्ग 120 की तूफानी स्पीड से दस्तक देने वाला है. उससे पहले ही लगातार बारिश हो रही है. समंदर में तूफान के समय 6 फीट ऊंची लहरें उठ सकती हैं, हालांकि मुंबई समेत पूरा महाराष्ट्र निसर्ग की मुसीबत से निपटने के लिए तैयार है.

राहत और बचाव कार्य के लिए एनडीआरएफ ने पूरे महाराष्ट्र में 20 टीमों को तैनात किया है. मुंबई में 8 टीमें, रायगढ़ में 5 टीमें. पालघर में 2 टीमें, ठाण में 2 टीमें, रत्नागिरी में 2 टीमें और सिंधुदुर्ग में एक टीम की तैनाती की गई है. इसके साथ ही आज तड़के ही लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा चुका है. मुंबई में आज 120 की रफ्तार से दस्तक देगा निसर्ग, उड़ानें रद्द, सीएम ने की घर में रहने की अपील

गौरतलब है कि दो हफ्ते में देश को दूसरे समुद्री तूफान का सामना करना पड़ रहा है. पहले अम्फान ने पश्चिम बंगाल और ओडिशा में तबाही मचाई, अब महाराष्ट्र और गुजरात में तबाही मचाने के लिए अरब सागर में एक और तूफान उठा है. इस तूफान का नाम है निसर्ग, जिसकी लहरें मुंबई पर भारी चोट पहुंचा सकती हैं.
 
अरब सागर में उठा निसर्ग अब चक्रवाती तूफान में बदल चुका है. इसके दोपहर या शाम तक अलीबाग में तट से टकराने की उम्मीद है, जो मुंबई से 94 किलोमीटर दूर है, लेकिन मुंबई पर इसका भारी असर होना तय है. 100 से 120 किमी. प्रति घंटे की तूफानी हवाएं और समंदर में उठने वाली 6 फीट ऊंची लहरें मुंबई को फिर से पानी-पानी कर सकती है.

मुंबई में तूफान से निपटने और जान माल के नुकसान को रोकने के लिए पक्के इंतजाम किए गए हैं. मुंबई में धारा 144 लगाई गई है. लोगों से सैर-सपाटे के लिए समुद्री तटों पर नहीं जाने को कहा गया है. पार्कों में जाने पर रोक है. लोगों से घरों में रहने की अपील की गई है.
 
एनडीआरएफ, दमकल और सेना को अलर्ट पर रखा गया है. तटीय इलाकों से करीब 10 हजार लोगों को सुरक्षित ठिकानों पर ले जाया गया है. सिंधुदुर्ग और रायगढ़ जिलों में भी हाई अलर्ट घोषित किया गया है. मौसम विभाग के मुताबिक. दमन, दीव और दादर नागर हवेली में तूफान का असर सबसे ज्यादा रहेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *