मुंबई में वोटिंग के कारण शेयर बाजार बंद, इस हफ्ते में सिर्फ 3 दिन कारोबार

मुंबई

लोकसभा चुनाव के चौथे चरण के तहत देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में सोमवार को मतदान होने के कारण शेयर बाजार और कमोडिटी वायदा बाजार का कारोबार बंद रहा. दरअसल, चौथे चरण के मतदान के तहत मुंबई वेस्ट, मुंबई नॉर्थ वेस्ट, मुंबई नॉर्थ ईस्ट, मुंबई नॉर्थ सेंट्रल, मुंबई साउथ सेंट्रल और मुंबई साउथ में मतदान होने की वजह से यह फैसला लिया गया है.

इसके अलावा बुधवार को भी भारतीय शेयर बाजार बंद रहेंगे. दरअसल, बुधवार को महाराष्ट्र दिवस को लेकर शेयर बाजार में कारोबार नहीं होगा. इस तरह हफ्ते में सिर्फ तीन दिन कारोबार होगा. बता दें कि शनिवार और रविवार को भारतीय बाजार बंद रहते हैं. बता दें कि शुक्रवार को सेंसेक्स 336 अंक बढ़त के साथ 39,067 अंक पर बंद हुआ. वहीं निफ्टी की बात करें तो 113 अंक यानी 0.97 फीसदी की बढ़त के साथ 11,755 अंक पर बंद हुआ. पिछले सप्ताह सेंसेक्स 72 अंक या 0.18 फीसदी टूटकर 39,067.33 अंक पर आ गया.

बाजार को क्‍या है उम्‍मीद

तीन दिन के कारोबार में शेयर बाजार की चाल कच्चे तेल और रुपया के उतार-चढ़ाव के अलावा कंपनियों के तिमाही परिणाम से तय होगी.  एपिक रिसर्च के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मुस्तफा नदीम ने कहा, ‘‘इस सप्ताह निवेशकों की निगाहें कच्चे तेल पर होंगी क्योंकि भारत कच्चे तेल के सबसे बड़े आयातकों में से एक बना हुआ है.  रुपये की चाल पर भी नजरें होंगी.  पिछले कुछ सप्ताह की सकारात्मक धारणा पर कुछ प्रतिकूल असर देखने को मिल सकता है. ’’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *