मुंबई-चेन्नई के बीच फाइनल जंग

नई दिल्ली
 
गत चैंपियन चेन्नई और तीन बार की पूर्व चैंपियन मुंबई की टीम जब मंगलवार (7 मई) को इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2019) के पहले क्वालिफायर में उतरेगी तो उनका लक्ष्य जीत हासिल कर आईपीएल के फाइनल का टिकट कटाने पर होगा। इस मैच में जीतने वाली टीम सीधे फाइनल में जगह बनाएगी जबकि हारने वाली टीम को क्वालिफायर-दो खेलना होगा। ग्रुप चरण की शीर्ष दो टीमों को फाइनल में जगह बनाने के दो मौके मिलते हैं।

पहली जीत की तलाश
चेन्नई भले ही घरेलू मैदान पर खेलने उतरेगी लेकिन उसके लिए मुंबई को हराना आसान नहीं होगा। मुंबई ने आईपीएल के इस सीजन में चेन्नई से दो मैच खेले हैं और दोनों बार उसे शिकस्त दी है। ऐसे में चेन्नई की टीम को पिछली दो हार का बदला चुकाने के लिए अपना सबकुछ झोंकना होगा। 
 
केदार का खेलना मुश्किल
कंधे की चोट के कारण टीम के स्टार बल्लेबाज केदार जाधव का मुंबई के खिलाफ खेलना बेहद मुश्किल है। उन्हें यह चोट रविवार को पंजाब के खिलाफ फील्डिंग करते हुए लगी थी। आगामी विश्व कप को देखते हुए केदार मुंबई के खिलाफ नहीं खेलेंगे। उनकी चोट ज्यादा गंभीर नहीं है और दो सप्ताह के भीतर ठीक हो जाएगी। 

हैट्रिक पर मुंबई की निगाहें
दूसरी तरफ, मुंबई की निगाहें इस सीजन चेन्नई के खिलाफ जीत की हैट्रिक लगाने पर होगी। मुंबई तालिका में एक समय तीसरे स्थान तक खिसक गई थी, लेकिन आखिरी मुकाबले में उसने पूरी तस्वीर ही बदलकर रख दी। टीम के कप्तान रोहित शर्मा बढ़िया फॉर्म में है जबकि क्विंटन डीकॉक उनका जबरदस्त साथ दे रहे हैं। इस सत्र में दोनों बल्लेबाजों ने ओपनिंग जोड़ी के रूप में टीम के लिए सबसे अधिक रन बटोरे हैं।

हार्दिक एक्स फैक्टर
मुंबई के पास एक्स फैक्टर के रूप में हार्दिक पांड्या हैं, जो गेंद और बल्ले से जबरदस्त प्रदर्शन करने का माद्दा रखते हैं। कीरोन पोलार्ड भी मध्यक्रम में काफी अहम हैं। 

खिलाड़ियों के रिकॉर्ड

महेंद्र सिंह धौनी
मैच- 12
रन- 368
पचास- 03
सर्वाधिक- 84

रोहित शर्मा
मैच-13 
रन-386 
पचास- 02
सर्वाधिक- 67

क्विंटन डिकॉक    
मैच- 14
रन- 492
पचास- 04
सर्वाधिक- 81

हार्दिक पांड्या
मैच- 14
रन- 380
पचास- 02
विकेट- 14

जसप्रीत बुमराह    
मैच- 14
विकेट- 17

लसिथ मलिंगा
मैच- 10
विकेट- 15

दीपक चाहर
मैच- 14
विकेट- 16

इमरान ताहिर
मैच- 14
विकेट- 21

रवींद्र जडेजा
मैच- 13
रन- 101
सर्वाधिक- 31
विकेट- 13

सुरेश रैना
मैच- 14
रन- 359
पचास- 03
सर्वाधिक- 59

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *