मिलावटखोरी और अवैध खनन पर हो सख्त कार्यवाही : SR मोहंती

भोपाल
मुख्य सचिव एसआर मोहंती ने सभी कलेक्टरों और जिला पंचायत के सीईओ से कहा है कि जिलों में दूध और अन्य पदार्थो में मिलावट करने वालो और अवैध खनन और परिवहन करने वालों पर सख्त से सख्त कार्यवाही की जाए। यदि इन्हें किसी ने छोड़ा या उनके प्रति नरमी की जानकारी मिली तो उस अफसर की खैर नहीं होगी।  मोहंती ने आज सागर संभाग के कलेक्टर, कमिश्नर और जिला पंचायतों के सीईओ के साथ जिलों की समीक्षा करते हुए यह बात कही।

सागर संभाग की समीक्षा के दौरान छह जिलों सागर, दमोह, पन्ना, छतरपुर, टीकमगढ़, निवाड़ी के कलेक्टर, सीईओ जिला पंचायत और सागर संभागायुक्त आनंद शर्मा मौजूद थे। मुख्य सचिव एसआर मोहंती ने सभी कलेक्टरों से वन टू वन चर्चा की। उन्होंने कलेक्टरों से कहा कि बारिश और त्यौहारों का मौसम है। ऐसे में दूध और दूध से बनी चीजों की मांग बढ़ जाने से मिलावटखोंर सक्रीय हो जाते है। ऐसे में अभियान चलाकर होटल, रेस्तरा, दूध वालों की जांच की जाए। होटलों में मावे, दूध, अन्य पदाथों के सेम्पल लेकर उनकी जांच की जाए। दूध के अलावा मसाले, खाद्य पदार्थो की जांच की जाए। मिलावट के मामले मिलने पर सख्त कार्यवाही करे, जरुरत हो तो रासुका लगाए। प्रदेश में शुद्ध के लिए युद्ध अभियान मुख्यमंत्री कमलनाथ के निर्देश पर पूरे प्रदेश में चलाया जा रहा है इसलिए इसमें किसी किस्म की कोताही नही होना चाहिए।

उन्होंने प्रदेशभर में रेत और अन्य खनिज पदाथों के अवैध खनन, परिवहन और भंडारण के मामलों पर भी उन्होंने दोषियों, नियमों का उल्लंघन करने वालों पर सख्त कार्यवाही करने के निर्देश दिए। प्रदेश में बारिश की स्थिति, आपदा राहत के इंतजाम,बारिश के दौरान किसानों को खाद की उपलब्धता को लेकर भी उन्होंने कलेक्टरों से फीडबैक लिया।लंबित राजस्व प्रकरणों के निपटारे में और तेजी लाने के निर्देश उन्होंने दिए। उनका कहना था कि आम आदमी, किसान किसी भी हालत में परेशान हुआ तो अफसरों की खैर नही होगी।

मुख्यमंत्री कार्यालय के लंबित मामलों, बिजली और पानी की उपलब्धता और प्रदेश की सड़कों के संधारण को लेकर भी उन्होंने बात की। उन्होंने कहा कि बारिश में सड़कों पर गढ़ढे हो गए है तो उन्हें भरने, पेंच वर्क का इंतजाम कराएं।बारिश में अनावश्यक रुप से बिजली गुल होंने की शिकायतो ंपर तुरंत कार्यवाही की जाए। बारिश में लोगों को शुद्ध पेयजल मिले इस पर ध्यान दिया जाए। बारिश में पौधरोपण और स्वच्छता के लिए भी जिलों में अभियान चलाकर कार्यवाही की जाए। कचरों के ढेर से बीमारियों के फैलने का अंदेशा रहता है इसलिए इसके निपटारे का प्रबंध किया जाए।

मुख्य सचिव एसआर मोहंती कल इन्हीं विषयों को लेकर जबलपुर संभाग के जिलों की समीक्षा करेंगे। यह समीक्षा सुबह दस बजे से शुरु हो जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *