मिथिलांचल के सभी रेलवे स्टेशनों पर मैथिली में होगा अनाउंसमेंट

समस्तीपुर

बिहार के मिथिलांचल एरिया के सभी रेलवे स्टेशनों पर ट्रेनों के आवागमन के बारे में मैथिली भाषा में सूचना दी जाएगी. इसी स्थानीय भाषा में अनाउंसमेंट भी किया जाएगा. फिलहाल, समस्तीपुर रेल मंडल के चार रेलवे स्टेशनों पर इसकी शुरुआत हो चुकी है.

समस्तीपुर रेल मंडल के डिविजनल कॉमर्शियल मैनेजर (डीसीएम) बिरेंद्र कुमार ने बताया कि दरभंगा, जयनगर, मधुबनी और सकरी स्टेशनों पर हिन्दी के साथ-साथ मैथिली में भी उद्घोषणा की जा रही है. उन्होंने कहा कि इसके लिए सभी स्टेशन अधीक्षकों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए हैं.

उन्होंने कहा कि आगे मिथिलांचल के सभी रेलवे स्टेशनों पर मैथिली भाषा में उद्घोषणा की जाएगी. संबंधित स्टेशनों को यह निर्देश भी दिया गया है कि वे यह भी सुनिश्चित करें कि मैथिली में उद्घोषणा निरंतर होता रहे. डीसीएम ने कहा कि बहुत दिनों से इस क्षेत्र के लोगों की यह मांग थी, जिसे पूरा किया गया है, भविष्य में अगर अन्य स्टेशनों पर भी ऐसी उद्घोषणा करने की मांग उठेगी तो उस पर विचार किया जाएगा.

इधर, रेलवे के इस फैसले को लेकर मिथिलांचल के लोगों ने स्वागत किया है. विद्यापति सेवा संस्थान के महासचिव डॉ. बैद्यनाथ चौधरी बैजू ने कहा कि इन स्टेशनों पर पूछताछ से संबंधित जानकारी की उद्घोषणा मैथिली में किए जाने संबंधित विद्यापति सेवा संस्थान की चिर लंबित मांग के पूरा होने से इन स्टेशनों से अपने गंतव्य के लिए आगमन व प्रस्थान करने वाले यात्रियों को काफी सहूलियत होगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *