मारीशस में धूम मचा रही अयोध्या की रामलीला

 लखनऊ 
मारीशस में इन दिनों अयोध्या की रामलीला की धूम मची हुई है। बीती 17 अगस्त को मारीशस गये अयोध्या की रामलीला के कलाकारों का दल वहां विभिन्न स्थानों पर रामलीला के विविध प्रसंगों का मंचन कर रहा है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की पहल पर मारीशस गये इस दल का नेतृत्व अयोध्या शोध संस्थान के निदेशक वाईपी सिंह कर रहे हैं।

मारीशस से भेजे गये संदेश में वाईपी सिंह ने बताया कि यह रामलीला अयोध्या शोध संस्थान, उत्तर प्रदेश संस्कृति विभाग, केन्द्र सरकार के संस्कृति मंत्रालय और रामायण सेंटर मारीशस के संयुक्त तत्वावधान में मारीशस में आयोजित की जा रही है। उन्होंने बताया कि बीती 27 अगस्त को मारीशस के विश्वनाथ मंदिर पिटोन में अयोध्या की रामलीला द्वारा पारम्परिक रामलीला की तीसरी प्रस्तुति की गयी। इस प्रस्तुति में लक्ष्मण शक्ति, कालनैमी वध, हनुमान द्वारा संजीवनी बूटी लाए जाने, रावण वध और राज्याभिषेक आदि प्रसंगों का मंचन किया गया।

कलाकारों ने प्रशिक्षण भी दिया
इसके पहले अयोध्या की रामलीला के दल के कलाकारों ने कला और संस्कृति मंत्रालय मारीशस के प्रेक्षागृह में वहां के बच्चों और युवाओं को रामलीला के विभिन्न प्रसंगों, मेकअप, वेशभूषा आदि का प्रशिक्षण भी दिया। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *