मायावती की कांग्रेस सरकारों को धमकी- दलितों के केस वापस न हुए तो समर्थन वापस

लखनऊ                

बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) की मुखिया मायावती ने मध्य प्रदेश और राजस्थान में नवनिर्वाचित कांग्रेस सरकारों को चेतावनी दी है कि अगर अप्रैल 2018 के भारत बंद के दौरान जातिगत और राजनीतिक द्वेष से फंसाए गए लोगों केस वापस नहीं लिए गए तो बीएसपी को मध्य प्रदेश और राजस्थान की सरकारों को बाहर से समर्थन करने के फैसले पर पुनर्विचार करना पड़ सकता है. इन दोनों राज्यों में भारत बंद के दौरान हिंसा और गिरफ्तारियों की सबसे ज्यादा खबरे आईं थी.

बीएसपी सुप्रीमो मायावती ने एक प्रेस रिलीज जारी कर कहा है कि मध्य प्रदेश, राजस्थान व छत्तीसगढ़ में कांग्रेस पार्टी की नई सरकारों को किसानों और बेरोजगारों के हितों में तत्काल सार्थक कदम उठाने की जरूरत है. एससी/एसटी कानून 1989 और सरकारी कर्मचारियों के प्रमोशन में आरक्षण की पूर्ण रूप से बहाली की मांग को लेकर 2 अप्रैल 2018 को किए गए भारत बंद के दौरान बीजेपी शासित राज्यों में से मध्य प्रदेश और राजस्थान में जातिगत व राजनीतिक द्वेष की भावना के तहत की गई कार्रवाई में निर्दोष लोगों को फंसाया गया. इसलिए उनके ऊपर चल रहे मामलों को वहां की नई कांग्रेस सरकारों को तुरंत वापस लेकर उन्हें खत्म करना चाहिए. अन्यथा बीएसपी को इनको बाहर से समर्थन देने के अपने फैसले पर पुनर्विचार करना पड़ सकता है.

गौरतलब है कि एससी/एसटी एक्ट पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद पूरे देश में दलित संगठनों द्वारा भारत बंद का आह्वान किया गया था. इस बंद का सबसे ज्यादा असर मध्य प्रदेश और राजस्थान में पड़ा था. जहां दलितों के खिलाफ सर्वण संगठनों के लोग भी सड़क पर उतर आए थे. इस दौरान कई जगहों से हिंसा और आगजनी की खबरें भी आईं और प्रशासन ने कई गिरफ्तारियां भी दीं. अब इन राज्यों में बदलते राजनीतिक माहौल में बीएसपी सुप्रीमो मायावती कांग्रेस को बाहर से दे रहे समर्थन की दुहाई दे रही हैं.

बता दें कि 11 दिसंबर को विधानसभा चुनावों के नतीजों में कांग्रेस पार्टी मध्य प्रदेश और राजस्थान में बहुमत से चंद कदम दूर रह गई थी. जहां 230 सदस्यीय मध्य प्रदेश विधानसभा में कांग्रेस 114 सीटों पर जीती, वहीं 200 सदस्यीय राजस्थान में 99 सीट पर जीत हासिल कर पाई थी. ऐसे में कांग्रेस को सरकार बनाने के लिए निर्दलियों और क्षेत्रीय दलों पर आश्रित होना पड़ा था. नतीजों के बाद बीएसपी सुप्रीमो मायावती ने कांग्रेस सरकारों को बाहर से समर्थन देने की घोषणा की थी. गौरतलब है कि मध्य प्रदेश में बीएसपी के 2 और राजस्थान में बीएसपी के 6 विधायक जीते थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *