माध्यमिक शिक्षा मंडल की सभी परीक्षाएं 31 मार्च तक स्थगित

भोपाल

देश भर में कोरोना वायरस का कहर बढ़ता जा रहा है इस का असर अब परीक्षाओं पे भी पड़ रहा है। देश भर में कई जगह कॉलेज औऱ स्कूल की परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया है। भारत में अब तक कोरोना वायरस 197 लोग प्रभावित पाए गए है। इसी को ध्यान में रखकर माध्यमिक शिक्षा मंडल ने हाईस्कूल और हायर सेकेंडीरी की परीक्षाए 31 मार्च तक स्थगितकर दी हैं। यह आदेश आज स्कूल शिक्षा विभाग के उप सचिव सुधीर कुमार कोचर ने जारी किया है।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

इसके साथ ही माध्यमिक शिक्षा मंडल ने मूल्यांकन कार्य को भी 31 मार्च तक रोक दिया है। साथ में माध्यमिक शिक्षा मंडल ने प्रश्न पत्रों के बंडल और गोपनीय सामग्री को थानों में सुरक्षित रखने के निर्देश भी जारी किए हैं।

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, कोरोनावायरस के संक्रमण वाले देशों से मध्य प्रदेश आए 982 लोगों को होम क्वाॅरेंटाइन किया है। इनमें से 373 लोगों में लक्षण नहीं पाए जाने पर मुक्त कर दिया गया है। वहीं, इंदौर में अलग-अलग जगह से आए ऐसे 160 लोगों को अब भी होम क्वाॅरेंटाइन किया है। इन लोगों की मॉनिटरिंग स्वास्थ्य विभाग कर रहा है। प्रदेश के 41 सदिग्ध मरीजों के सैंपल जांच के लिए एनआईवी पुणे, इंदिरा गांधी शासकीय मेडिकल कॉलेज नागपुर, एम्स भोपाल और एनआईआरटीएच जबलपुर भेजे गए थे। इनमें से 29 की रिपोर्ट निगेटिव आई है। शेष 12 मरीजों की रिपोर्ट आना बाकी है।

भोपाल : शहर में धारा 144 लागू, 18 ट्रेनें निरस्त की
कलेक्टर ने भोपाल में धारा 144 लागू कर दी है। इसके बाद विदेश से आए और संक्रमित व्यक्ति को सूचना देना अनिवार्य कर दिया गया है। इन्हें अपनी ट्रैवल हिस्ट्री बताना होगी। उसकी शारीरिक जांच, उसके संपर्क रहे अन्य व्यक्ति की जानकारी देना अनिवार्य होगा। शहर के दफ्तरों, स्टोर्स समेत घरों में भी सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जा रहे हैं। विभिन्न संस्थानों में पढ़ने वाले छात्र-छात्राएं भी एहतियात के तौर हॉस्टल से घर जा रहे हैं। कोरोना के कारण हबीबगंज-धारवाड़, रीवा-भोपाल स्पेशल, श्रीधाम एक्सप्रेस समेत भोपाल रेल मंडल के विभिन्न स्टेशनों से गुजरने वाली कुल 18 ट्रेनों को कैंसिल कर दिया गया है। इनमें से कुछ ट्रेनों को 26 मार्च तक तो कुछ को 31 मार्च तक के लिए कैंसिल किया गया है। एयरपोर्ट से प्राप्त आंकड़ों के मुताबिक, 15 दिन में 6000 यात्री घटे हैं। अदालत में प्रवेश करने वाले प्रत्येक व्यक्ति को सैनिटाइजर का उपयोग करने के बाद ही प्रवेश करने के निर्देश दिए गए हैं। राजहंस होटल में कोरोना के 4 संदिग्ध मरीजों को आइसोलेट पर रखा गया है। इनके सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *