महिलाओं की तुलना में पुरुष तीन गुना आगे हैं सेक्‍स की पहल करने में

महिला के मुकाबले पुरुष में सेक्स के लिए पहल करने की प्रवृत्ति तीन गुनी अधिक होती है, यह बात हालिया शोध में सामने आई है। यह शोध लंबे समय के लिए पुरुष-महिला यौन संबंधों पर आधारित है। शोध के अनुसार, लंबी अवधि के रिलेशनशिप में लगातार संभोग को कई कारक प्रभावित करते हैं, लेकिन इसमें सबसे ज्यादा असर रिलेशन में पैशन का होता है।

जब बात सेक्स की आती है तो इसमें कोई शक नहीं कि पुरुष ही ज्यादातर वक्त पहल करने के लिए आगे आते हैं। लेकिन अब तो आंकड़ों के जरिए यह बात साबित भी हो गई है। हालिया शोध की मानें तो महिलाओं की तुलना में पुरुष में सेक्स के लिए पहल करने की प्रवृत्ति तीन गुनी अधिक होती है।

यह शोध लंबे समय के लिए पुरुषों और महिलाओं के यौन संबंध पर आधारित है। शोध के अनुसार लंबी अवधि में लगातार सेक्स करने के मामले में अलग-अलग फैक्टर्स की अहम भूमिका होती है। इवोलुशनरी बिहेवियरल साइंसेज नाम के जर्नल में प्रकाशित इस शोध के अनुसार वे 2 फैक्टर्स जो यह तय करते हैं कि महिलाएं सेक्स की पहल करेंगी या नहीं उसमें कैजुअल सेक्स के प्रति महिला का ऐटिट्यूड और पैशन शामिल है।

वैसे तो यौन संबंधों में कई फैक्टर्स महत्व रखते हैं। जैसे- लोग अपने रिश्ते में कितने खुश हैं, वह अपने साथी के साथ कितना जुड़ाव महसूस करते हैं, वह एक दूसरे से कितना प्यार करते हैं और एक दूसरे पर कितना विश्वास जताते हैं।

इस स्‍टडी में सामने आया कि रिश्ते में जोश व जज्बा होना काफी महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है। उन्होंने कहा कि जज्बा ही सभी फैक्टर में सबसे अहम भूमिका निभाता है। इस स्टडी में 19 से 30 उम्र के ऐसे 92 जोड़े शामिल किए गए थे, जो कि एक महीने से लेकर 9 साल तक एक साथ थे। इन जोड़ों ने एक सप्ताह में औसतन 2-3 बार सेक्स किया। जितना लंबा रिश्ता रहा, इन जोड़ों ने उतना ही कम सेक्स किया। स्टडी में साबित हुआ कि दूसरों के प्रति इच्छा जज्बे को कम करती है। उन्होंने कहा कि अपने साथी के अपेक्षाकृत दूसरों के साथ सेक्स की अधिक इच्छा भी रिश्ते में जज्बे को कम करती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *