महिलाओं का डिप्रेशन दूर कर सकता है सीमेन, रिसर्च

अक्सर महिलाएं ओरल सेक्स से दूर भागती है। लेकिन सेक्स और उससे जुड़ी तमाम रिसर्च के बाद वैज्ञानिकों ने दावे के साथ कहा है कि पुरुषों का वीर्य महिलाओं के लिए बहुत ही फायदेमंद हैं। दरअसल वीर्य में पाए जाने वाला खास तरह का केमिकल 'कोर्टीसोल' महिलाओं को डिप्रेशन से लड़ने की क्षमता पैदा करता है और साथ ही साथ प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ाता है। इससे महिलाएं अच्छा फील करती है और उनका मूड भी कंट्रोल में रहता है।

रिसर्च में हुआ खुलासा
कैलिफ़ोर्निया के लॉस एंजेलिस में एक शोध के दौरान लगभग 400 शादीशुदा और सेक्स में एक्टिव महिलाओं से उनके पार्टनर के सीमेन के बारे में पूछा गया तो उनमे से 50 प्रतिशत महिलाओं ने बताया कि इससे उनके और पार्टनर के बीच रिश्ता और गहरा होता है। साथ ही महिलाओं ने ये भी माना कि इसे वो एन्जॉय करती हैं।

बढ़ती है फर्टिलिटी
वैज्ञानिकों ने पाया है कि वीर्य में मौजूद प्रोटीन महिलाओं के ब्रेन को हॉर्मोनल सिग्नल देता है, जिसके कारण ओवरीज से एग रिलीज होता है। थिअरी की मानें तो वीर्य 5 दिनों तक गर्भाशय में रह सकता है।

फायदेमंद होता है सीमेन
वहीं 25 प्रतिशत महिलाओं का मानना है कि इससे उनकी प्रतिरोधक क्षमता बढ़ी है। उनमे से 25 प्रतिशत महिलाओं ने इसपर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी।

बढ़ती है रोग-प्रतिरोधक क्षमता
वैज्ञानिकों ने शोध में ये भी पाया कि जो कपल्स सेक्स के दौरान कंडोम का इस्तेमाल करते हैं उन महिलाओं में डिप्रेशन से लड़ने की क्षमता घट जाती है। जो महिलाएं अनप्रोटेक्टेड सेक्स या ओरल सेक्स करती हैं उनको डिप्रेशन होने की संभावना काफी कम रहती है। स्पर्म से ऑक्सीटॉसिन, प्रॉस्टाग्लैनडिन्स और सेरोटॉनिन बढ़ते हैं जिससे मूड फ्रेश होता है और रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।

त्वचा के लिए बेहतर होता है वीर्य
जिंक, विटमिन सी, कॉलेजेन, अमीनो ऐसिड युक्त स्पर्म युवाओं के लिए किसी अमृत जैसा ही होता है। इसल‍िए कई लोग स्‍पर्म से तैयार फेसक्रीम और फेसवॉश का इस्‍तेमाल भी करते हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *