महाराष्ट्र पहुंचा मॉनसून, अगले 48 घंटों में जोरदार बारिश के आसार

मुंबई

केरल के बाद अब महाराष्ट्र में भी मॉनसून  ने दस्तक दे दी है। राज्य के सिधुदुर्ग, रत्नागिरि अम्बोली जैसे तटीय इलाकों में बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने अगले 48 घंटों में भारी बारिश का अलर्ट भी जारी किया है। अगले 48 घंटों में महाराष्ट्र के कई हिस्सों में भारी बारिश होगी।

महाराष्ट्र में आया मॉनसून, खत्म होगा बाकी राज्यों का इंतजार
महाराष्ट्र में मॉनसून की दस्तक के साथ ही अब देश के अन्य हिसों में भी लोगों का बारिश के लिए इंतजार खत्म हो जाएगा। जल्द ही मॉनसून देश के उत्तर पश्चिमी, उत्तर और पूर्वी हिस्से की तरफ बढ़ेगा। मौसम विभाग के मुताबिक, अगले चार महीनों में देश में मॉनसूनी बारिश पिछले पचास वर्षों के अपने औसत के 96 से 104 फीसदी के बीच रहेगी।

मंगलवार रात से ही हो रही थी मुंबई में रुक-रुककर बारिश
मुंबई के कुछ इलाकों में मंगलवार रात से ही रुक-रुककर बारिश हो रही है। बुधवार सुबह भी शहर पर बादल छाए रहे और कुछ देर बारिश भी हुई। हालांकि मॉनसून की दस्तक के साथ ही बारिश के तेज होने की आशंका है ऐसे में लोगों को सावधान रहने की जरूरत है।

महाराष्ट्र में अगले 48 घंटों में भारी बारिश का अलर्ट
मौसम विभाग के मुंबई केंद्र के उप महानिदेशक केएस होसालिकर ने कहा, 'मॉनसून अगले 48 घंटों में महाराष्ट्र के कई हिस्सों में और ज्यादा सक्रिय होगा। भारी बारिश की चेतावनी जारी की जा चुकी है।' एक अन्य अधिकारी ने बताया कि गुरुवार को राज्य के तटीय इलाकों जैसे सिंधुदुर्ग, अंबोली और वेंगुर्ला और आसपास के इलाकों में सुबह 11 बजे से ही बारिश हो रही है।

बीएमसी ने की मॉनसूनी बीमारियों से निपटने की तैयारी
बता दें कि मुंबई के अलावा राज्य के अलग-अलग हिस्सों में प्री मॉनसून बारिश हो रही है। बीएमसी ने तो मॉनसून और बारिश के मौसम से जुड़ी बीमारियों जैसे- डेंगू, चिकनगुनिया और मलेरिया से निपटने की तैयारियां भी शुरू कर दी हैं। बीएमसी ने लोगों को बीमारी के कोई भी लक्षण दिखने पर सतर्क रहने के लिए कहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *