महाराष्ट्र की राजनीति की तस्वीर मंगलवार के 5 घटनाक्रम तय करेंगे

 
नई दिल्ली/मुंबई 

महाराष्ट्र की सियासत को लेकर सोमवार का दिन तो गहमागहमी भरा रहा ही, मंगलवार का दिन भी एक्शन पैक्ड रहने वाला है. आज रात 8.30 बजे तक एनसीपी को बहुमत के लिए जरूरी आंकड़े का जुगाड़ करना है, अन्यथा महाराष्ट्र राष्ट्रपति शासन की ओर एक कदम और आगे बढ़ जाएगा. हम आपको बताते हैं मंगलवार को होने वाले महाराष्ट्र की राजनीति के पांच बड़े घटनाक्रम. मंगलवार की सुबह यहीं से राजनीति आगे बढ़ने वाली है.

1. एनसीपी की विधायक दल की बैठक
मंगलवार को राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी की मीटिंग एक बार फिर से होने वाली है. इस मीटिंग में शिवसेना को समर्थन देने पर चर्चा होगी. इससे पहले शरद पवार सोमवार को उद्धव ठाकरे से बात कर चुके हैं और उन्हें बता चुके हैं कि राज्यपाल की ओर से उनकी पार्टी को सरकार बनाने का मौका मिला है. शरद पवार ने शिवसेना को संदेश दे दिया है कि अब ये तय करने का वक्त है कि सरकार किस तरह बनेगी, इसका स्वरूप कैसा रहेगा. इन मुद्दों पर एनसीपी अपने 54 विधायकों के साथ चर्चा करेगी.

2. मुंबई में शरद पवार से मिलेंगे कांग्रेस नेता
सप्ताह के दूसरे दिन कांग्रेस नेता सोनिया का संदेश लेकर शरद पवार से मिलेंगे. इस दौरान दोनों दलों के बीच सरकार गठन पर चर्चा होगी. बता दें कि कांग्रेस ने सोमवार को ही कहा था कि महाराष्ट्र में शिवसेना को समर्थन देने के मुद्दे पर एनसीपी से भी आगे वार्ता जारी रहेगी.

3. सोनिया के घर कांग्रेस कोर कमेटी की बैठक
महाराष्ट्र में सरकार गठन पर आज दिल्ली में भी मंथन जारी रहेगा. सूत्रों के मुताबिक आज सुबह 10 बजे सोनिया गांधी के घर पर कांग्रेस के कोर ग्रुप की बैठक होगी और आगे की रणनीति पर चर्चा होगी.

4. रात 8.30 बजे दिनभर का क्लाईमैक्स
मंगलवार रात 8.30 बजे दिन भर की राजनीतिक हलचल का क्लाईमैक्स देखने को मिलेगा. जब राज्यपाल से सरकार बनाने का मौका पाई 54 विधायकों वाली एनसीपी भगत सिंह कोश्यारी को बताएगी कि उसके पास सरकार बनाने के लिए नंबर हैं या नहीं. राज्यपाल द्वारा बीजेपी और शिवसेना को दिया गया विकल्प फेल हो गया है. अब बारी एनसीपी की है. आज रात 8.30 बजे पता चल जाएगा कि महाराष्ट्र की सियासत किस ओर करवट ले रही है.

5. शाम को बीजेपी कोर कमेटी की बैठक
एक बात जो सबसे ज्यादा साफ है वो ये कि जो भी तय होना है आजतक हो जाएगा, सरकार बननी है तो भी, नहीं बननी है तो भी. लेकिन दोनों ही सूरतों में एक बात सबसे पहले तय हो चुकी है, वो ये कि बीजेपी महाराष्ट्र के सत्ता के खेल में कम से कम कुछ दिनों के लिए मूक दर्शक ही बनी रहेगी. बीजेपी ने कहा है कि वो अभी वेट एंड वाच की स्थिति में है. हालांकि दिन भर के घटनाक्रम पर विचार करने के लिए शाम को बीजेपी कोर कमेटी की बैठक एक बार फिर से होगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *