मलाला ने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी लंदन से ग्रेजुएशन डिग्री पूरी की

लंदन

मलाला युसुफजई ने ब्रिटेन के प्रतिष्ठित ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय में फिलोसॉफी, राजनीति और अर्थशास्त्र से अपनी डिग्री पूरी की. मलाला ऑक्सफोर्ड के लेडी मार्गरेट हॉल कॉलेज में पढ़ती थीं. उन्होंने शुक्रवार को सोशल मीडिया पर दो तस्वीरें साझा कीं, जिसमें उन्होंने अपने परिवार के साथ इसका जश्न मनाया और भविष्य के लिए अपनी योजनाओं का खुलासा किया.

22 वर्षीया मलाला ने दो तस्वीरों को साझा करते हुए लिखा कि ऑक्सफोर्ड में अपनी फिलॉसफी, पॉलिटिक्स और इकोनॉमिक्स की डिग्री पूरी की है, जिसकी मुझे बहुत ज्यादा खुशी है. ट्व‍िटर पर साझा अपनी तस्वीर में मलाला अपने परिवार के साथ जश्न मनाती दिख रही हैं. उन्होंने परिवार के साथ केक काटा. केक में लिखा हुआ है, 'हैप्पी ग्रेजुएशन मलाला.' दूसरी तस्वीर में उनके चेहरे पर बहुत सारा केक लगा है और वो मुस्कुरा रही हैं.

मलाला ने तत्काल भविष्य के लिए अपनी योजनाओं का भी खुलासा किया- बहुत सारा नेटफ्लिक्स, पढ़ना और सोना. उन्होंने लिखा, 'मुझे नहीं पता कि आगे क्या है. अभी के लिए, यह नेटफ्लिक्स, पढ़ना और सोना होगा.

नार्थ ईस्ट पाकिस्तान में स्वात घाटी में महिला शिक्षा के लिए अभियान चलाने पर मलाला को दिसंबर 2012 में तालिबान आतंकवादियों ने सिर में गोली मार दी थी. गंभीर रूप से घायल होने के बाद, उसे पाकिस्तान के एक सैन्य अस्पताल से दूसरे अस्पताल में भर्ती कराया गया और बाद में इलाज के लिए ब्रिटेन भेज दिया गया.

हमले के बाद, तालिबान ने एक बयान जारी करके कहा था कि अगर वह बच गई तो वे मलाला को फिर से निशाना बनाएंगे. ठीक होने के बाद मलाला ब्रिटेन में ही रहीं, क्योंकि वो वापस अपने वतन नहीं लौट सकी थीं. बता दें कि अपने जज्बे के चलते 17 साल की उम्र में, 2014 में लोकल एजुकेशन एडवोकेसी के लिए मलाला को नोबेल शांति पुरस्कार मिला. सबसे कम उम्र में नोबल पाने वाली मलाला ने सामाजिक कार्यकर्ता कैलाश सत्यार्थी के साथ प्रतिष्ठित सम्मान साझा किया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *