मर्डर की सजा काट रहा था प्रेमी, तिहाड़ जेल में ‘डेट’ करने पहुंची प्रेमिका

 
नई दिल्ली   
     
जिस जेल के नाम से रूह कांप उठती हो, उसी जेल के अंदर अगर कोई प्रेमिका 'डेट' करने पहुंच जाए तो विश्वास करना मुश्किल होगा. मगर सच यही है. जी हां, यहां बात हो रही है एशिया की सबसे सुरक्षित जेलों में शुमार तिहाड़ जेल की. सबसे चाक-चौबंद जेलों में गिनी जाने वाली तिहाड़ जेल में बंद किसी कैदी को भी उसकी प्रेमिका डेट कर सकती है, सुनने में अटपटा जरूर लेकिन सच है.

हत्या के एक मामले में सजायाफ्ता दिल्ली के उत्तम नगर निवासी हेमंत शर्मा को उसकी प्रेमिका जेल पहुंच कर डेट कर रही थी. वह भी जेल सुपरिंटेंडेंट के दफ्तर में. अब मामला सामने आने के बाद जेल महानिदेशक ने इस मामले की उच्च स्तरीय जांच के लिए कमेटी बना दी है, जिसने मंगलवार को जांच शुरू कर दी.

आईएएनएस की खबर के अनुसार तिहाड़ के जेल महानिदेशक संदीप गोयल ने बताया है कि उप महानिरीक्षक (जेल) राजेश चोपड़ा को कमेटी का प्रमुख बनाया गया है. आईएएनएस से बात करते हुए गोयल ने स्वीकार किया कि लापरवाही गंभीर है. जिम्मेदारी किसकी बनती है, यह जांच रिपोर्ट आने पर ही तय हो पाएगा. उन्होंने कहा कि जो भी दोषी होगा, उसे ऐसी सजा दी जाएगी कि दोबारा कोई इस तरह की कोताही बरतने की हिम्मत न कर सके.

बताया जाता है कि जांच कमेटी यह तहकीकात करेगी कि जेल नंबर दो के सुपरिंटेंडेंट राम मेहर और सलाखों के पीछे बंद सजायाफ्ता कैदी हेमंत को 'डेट' करने जा पहुंचने वाली उसकी माशूका की दोस्ती आखिर इस कदर जेल में परवान चढ़ी तो कैसे और कब?

तिहाड़ जेल प्रशासन की शुरुआती जांच में यह तथ्य सामने आया है कि प्रेमिका के जेल सुपरिंटेंडेंट के दफ्तर तक पहुंचने के पीछे प्रेमी हेमंत का ही शातिर दिमाग था. बताया जाता है कि हेमंत की प्रेमिका पिछले महीने ही उसे डेट करने जेल के अंदर पहुंच गई थी. वह भी केवल एक या दो नहीं, कई-कई बार. वह जब जी चाहा, जेल नंबर-2 के अंदर स्थित जेल अधीक्षक राम मेहर के दफ्तर पहुंच जाती थी.

जेल अधीक्षक का कम्प्यूटर उनसे अधिक ऑपरेट करता था हेमंत

सूत्रों की मानें तो जेल नंबर-2 के अधीक्षक राम मेहर को मुजरिम के ऊपर आंख मूंदकर विश्वास करना ही भारी पड़ गया. सलाखों के भीतर प्रेमिका के साथ रहकर सनसनी फैलाने वाले हेमंत पर राम मेहर को इतना विश्वास था कि उनका कम्प्यूटर वह स्वयं कम और हेमंत अधिक ऑपरेट करता था. यह सिलसिला पिछले दो साल से चल रहा था.

खोखले साबित हुए सुरक्षित इंतजाम

आईएएनएस की पड़ताल में सामने आए तथ्य इशारा कर रहे हैं कि हेमंत गर्ग ने तिहाड़ जेल के सुरक्षा इंतजामों को खोखला साबित कर दिया. कैदी हेमंत गर्ग की कुर्सी जेल नंबर-2 के अधीक्षक के बराबर लगती थी. जेल महानिदेशालय सूत्रों के अनुसार जांच टीम मंगलवार को यह पता लगाने में जुटी रही कि कहीं राम मेहर के कम्प्यूटर से जेल संबंधी गुप्त जानकारियां लीक तो नहीं हुई हैं?

बदला गया कम्प्यूटर का पासवर्ड

हेमंत के जेल अधीक्षक के कम्प्यूटर पर कार्य करने की बात सामने आने के बाद कम्प्यूटर का पासवर्ड बदल दिया गया. पासवर्ड भले ही बदल दिया गया, लेकिन बड़ा सवाल यह है कि यदि जानकारियां लीक हो चुकी होंगी तो उनका गलत इस्तेमाल न हो, यह कैसे सुनिश्चित किया जाएगा?

इसी जेल में हैं कई खतरनाक कैदी

हेमंत जिस जेल नंबर-2 में कई वर्षों से उम्रकैद की सजा काट रहा है, इसी जेल में अंडरवर्ल्ड डॉन छोटा राजन, बिहार के बाहुबली शहाबुद्दीन, दिल्ली के खतरनाक अपराधी नीरज बबानिया समेत कई खतरनाक कैदी बंद हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *