पंजाब: भीड़ देख दहशत में आया तेंदुआ, दौड़ा-दौड़ाकर काटा

 जालंधर 
पंजाब के जालंधर में गुरुवार को एक तेंदुआ आबादी वाले इलाके में आ गया और उसने दौड़ा-दौड़ाकर लोगों को काटा। हिंसक तेंदुए को देख पूरे इलाके में दहशत व्‍याप्‍त हो गई। इस तेंदुए ने 6 लोगों पर हमला किया जिसमें कई घायल हो गए। बताया जा रहा है कि तेंदुआ पड़ोसी जिले होशियारपुर से राष्‍ट्रीय राजमार्ग के जरिए जालंधर के लामा पिंड इलाके में पहुंचा था।  
 
तेंदुए की सूचना मिलने के बाद वन्‍यजीव विभाग के 12 सदस्‍यीय दल ने एक घर में बने शौचालय में उसे पकड़ने का प्रयास किया लेकिन उन्‍हें सफलता नहीं मिली। 11 घंटे की कड़ी मेहनत के बाद रात करीब 11 बजे इस तेंदुए को पकड़ा जा सका। तेंदुए को चंडीगढ़ स्थित छतबीर जू भेज दिया गया है। बताया जा रहा है कि स्‍थानीय लोगों के इकट्ठा हो जाने के कारण तेंदुए को पकड़ने में इतना समय लग गया। 

तेंदुए को पकड़ने का प्रयास करते लोग
स्‍थानीय लोगों के मुताबिक यह तेंदुआ बुधवार रात से ही सड़कों पर घूम रहा था। खेतों में घूमने के बाद तेंदुआ एक घर में घुस गया जिसका मेन गेट लॉक था। वन्‍य जीव विभाग की टीम ने उसे यहीं पर पकड़ने का प्रयास किया लेकिन तेंदुआ काफी बड़ा था और उन्‍हें सफलता नहीं मिल पाई। टीम ने उसे बेहोशी का इंजेक्‍शन दिया तो कुछ देर के लिए वह शांत हुआ लेकिन थोड़ी ही देर बाद वह फिर हिंसक हो गया। 

जाल में आया तेंदुआ
इसके बाद छतबीर जू से डॉक्‍टरों का एक दल मौके पर पहुंचा। उन्‍होंने तेंदुए को एक और इंजेक्‍शन दिया। फिर जाकर तेंदुआ काबू में आया। एक प्रत्‍यक्षदर्शी ने बताया कि जिस इलाके में तेंदुआ था, वहां की गलियां काफी संकरी थीं। इससे उसे पकड़ने में काफी दिक्‍कत हुई। बता दें कि वर्ष 2016 में जारी एक आंकड़े के मुताबिक भारत में 12 से 14 हजार तेंदुए हैं। ये अक्‍सर आबादी वाले इलाके में आते रहते हैं। 
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *