मनीष कौशिक ने बॉक्सिंग में भारत को 9वां ओलंपिक कोटा दिलाया

अम्मान

विश्व कांस्य पदक विजेता मनीष कौशिक (63 किग्रा) टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालिफाई करने वाले नौवें भारतीय मुक्केबाज बन गए. अम्मान में जारी एशियाई ओलंपिक क्वालिफायर में बुधवार को भारतीय मुक्केबाज ने बॉक्स-ऑफ में ऑस्ट्रेलिया के हैरिसन गारसाइड को मात दी.

मनीष कौशिक ने राष्ट्रमंडल खेलों के चैम्पिपयन और दूसरी वरीयता प्राप्त गारसाइड को 4-1 से हराकर पहली बार खेल महाकुंभ में जगह बनाई. भारतीय मुक्केबाज ने शुरू से आक्रामक रवैया अपनाया और ऑस्ट्रेलियाई प्रतिद्वंद्वी पर करारे प्रहार किए, जिससे उनका खून भी निकल आया.

यह 2018 के राष्ट्रमंडल फाइनल की पुनरावृत्ति थी. अंतर इतना था कि इस बार कौशिक विजेता बने. वर्तमान टूर्नामेंट से 63 किग्रा भार वर्ग में शीर्ष छह मुक्केबाज ओलंपिक के लिए क्वालिफाई कर सकते थे. कौशिक और गारसाइड दोनों क्वार्टर फाइनल में हार गए थे.

इससे पहले ओलंपिक के लिए क्वालिफाई कर चुके राष्ट्रमंडल खेलों के चैम्पियन विकास कृष्ण (69 किग्रा) बुधवार को आंख में चोट के कारण एशिया/ओसियाना मुक्केबाजी क्वालिफायर के फाइनल से बाहर हो गए, जिससे उन्हें रजत पदक से संतोष करना पड़ा.

कौशिक और विकास के अलावा जिन भारतीय मुक्केबाजों ने ओलंपिक के लिए क्वालिफाई किया है उनमें एमसी मेरीकॉम (51 किग्रा), सिमरनजीत कौर (60 किग्रा), लवलीना बोरगोहेन (69 किग्रा), पूजा रानी (75 किग्रा), अमित पंघल (52 किग्रा), आशीष कुमार (75 किग्रा) और सतीश कुमार (91 किग्रा से अधिक) शामिल हैं.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *