मनाली में तिब्बती लोगों ने कैसे किया भारतीय सेना का स्वागत

मनाली
लद्दाख में भारत से तनाव के बीच चीन चौतरफा आलोचना का सामना कर रहा है। यहां तक कि तिब्बत के लोग भी चीन के खिलाफ हैं। शनिवार को तिब्बती लोगों ने चीनी आक्रामकता के खिलाफ जहां न्यूयॉर्क में प्रदर्शन किया। वहीं, मनाली में रह रहे निर्वासित तिब्बती समुदाय के लोगों ने भारतीय सेना के काफिले को देखकर रोड के दोनों किनारों पर खड़े होकर स्वागत किया।

सड़कों के किनारे खड़े होकर तिब्बतियों ने किया स्वागत
हिमाचल प्रदेश के मनाली में भारतीय सेना के काफिले का स्वागत करते निर्वासित तिब्बती समुदाय के लोगों का विडियो सोशल मीडिया में जमकर वायरल हो रहा है। जिसमें ये लोग स्वतंत्र तिब्बत के झंडे के साथ भारतीय सेना की अगवानी करते दिखाई दे रहे हैं। बता दें कि ये लोग 1960 के दशक से बौद्ध धर्मगुरु दलाई लामा के भारत आने के समय ही उनके साथ यहां आकर बस गए थे।

हिमाचल में बड़ी संख्या में रहते हैं तिब्बती
हिमाचल के धर्मशाला में तिब्बत की निर्वासित सरकार का मुख्यालय हैं। यहीं पर बौद्ध धर्मगुरु दलाई लामा भी रहते हैं। बता दें कि तिब्बत पर कब्जे के दौरान चीन की कम्युनिस्ट सरकार ने कई बौद्ध मठों को न केवल तोड़ दिया था बल्कि कई धार्मिक नेताओं की हत्या भी करवा दी थी। इतना ही नहीं, प्रशासन को खतरा देखते हुए चीन ने कई मठों पर अपना कब्जा भी जमा लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *