मध्‍य प्रदेश STF को मिली बड़ी सफलता, किंग लेपर्ड की खाल के साथ आरोपी गिरफ्तार

इंदौर
मध्‍य प्रदेश एसटीएफ(Madhya Pradesh STF) ने बड़ी कार्रवाई करते हुए दुर्लभ तेंदुए किंग लेपर्ड (King Leopard) की खाल को बरामद किया है. मुखबिर की सूचना पर एसटीएफ की टीम ने इंदौर (Indore) की फ्रेंड्स कॉलोनी चंदन नगर में रिश्तेदार से मिलने आए फरार आरोपी गफ्फार उर्फ भैय्यू रशीद को गिरफ्तार किया. आरोपी पर वन विभाग(Forest Department) ने 5 हजार का इनाम घोषित किया था. पूछताछ में आरोपी के पास से तेंदुए की खाल बरामद हुई.

जबकि आरोपी को आगे की कार्रवाई के लिए एसटीएफ ने वन विभाग को सौंप दिया है. यह तेंदुए की दुर्लभ प्रजाति है, जो पश्चिम घाट में पाया जाता है. इसे सेंधवा के जंगलों में मारा गया था. एक साल पहले वन विभाग की टीम ने कुछ आरोपियों को नाखून और पंजे के साथ पकड़ा था, लेकिन मुख्य आरोपी गफ्फार खाल लेकर फरार हो गया था.

एसटीएफ एडीजी अशोक अवस्थी ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर किंग लेपर्ड दुलर्भ प्रजापति है. इस तेंदुए की खाल की अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमत दस लाख रुपए तक है. इसके अलावा तंत्र-मंत्र और एंटिक आइटम में इसका उपयोग किया जाता है.

एक साल पहले वन विभाग की स्टेट टाइगर स्ट्राइक फोर्स ने आरोपी गफ्फार पर 5 हजार का इनाम घोषित किया था. आरोपी लंबे समय से फरार चल रहा था. हालांकि इससे पहले फरार आरोपी के साथी शाकिर मोलाना निवासी देवास, शिवा बाबा निवासी सेंधवा और बलदेव को गिरफ्तार किया गया था. वहीं इससे पहले भी सीबीआई महाराष्ट्र यूनिट ने महाराष्ट्र में टाइगर, लेपर्ड के शिकार के बाद खाल और अवशेष की तस्करी को लेकर मध्य प्रदेश में होने वाली सप्लाई की सूचना वन विभाग को दी थी.

वन विभाग एक खास ऑपरेशन चला रहा है. इस अभियान के तहत फरार आरोपियों को गिरफ्तार किया जा रहा है. एसटीएफ को मिली सूचना में वन विभाग के कर्मचारियों ने भी मदद की थी. जब फरार आरोपी गफ्फार को पकड़ा गया, तब वन विभाग की टीम भी शामिल थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *