मध्य प्रदेश आकर अपने बच्चों से मिलने को बेताब 80 साल का ‘चीनी सैनिक’

 
भोपाल 

चीन में रहने वाला 80 साल का एक भूतपूर्व चीनी सैनिक इन दिनों मध्य प्रदेश आकर अपने बच्चों से मिलने के लिए बेताब है. दरअसल, 80 साल के वांग छी मध्य प्रदेश के बालाघाट आकर अपने बच्चों और पोते-पोतियों से मिलना चाहते हैं लेकिन उनका मल्टी एंट्री वीजा रिन्यू नहीं हो पा रहा है.

भूतपूर्व चीनी सैनिक वांग छी का मध्य प्रदेश से गहरा नाता है. आजादी के बाद साल 1963 में चीनी सैनिक वांग छी को भारत में जासूसी के आरोप में गिरफ्तार किया गया था जिसके बाद उन्हें करीब 7 साल के लिए जेल भेज दिया गया था. वांग छी साल 1969 में जेल से रिहा हुए.

वांग छी को पुलिस ने मध्य प्रदेश के बालाघाट जिले के तिरोड़ी गांव में रहने के लिए भेज दिया और उन्होंने यहीं की सुशीला नाम की महिला से शादी कर ली जिसके बाद उनके 3 बच्चे हुए. मध्य प्रदेश में बसने के बाद से ही वांग छी चीन जाकर अपने भाई बहनों से मिलना चाहते थे, उसकी यह इच्छा कई दशकों के बाद साल 2017 में पूरी हुई जब उन्हें चीन जाने के लिए वीजा मिला.

बालाघाट में बतौर अकाउंटेंट काम कर रहे वांग छी के बेटे विष्णु भांग का दावा है कि उन्होंने मार्च 2018 में अपना वीजा 1 साल के लिए रिन्यू करवा लिया था. जिसकी अवधि मार्च 2019 में खत्म हो गई. बेटे विष्णु का दावा है कि मार्च में खत्म हुए वीजा को उनके पिता फिर 1 साल के लिए रिन्यू करवाना चाहते हैं, लेकिन अब तक ऐसा नहीं हो पाया है. इस वजह से उनके पिता वांग छी चीन से वापस भारत आने में असमर्थ हैं.

वांग छी के बेटे विष्णु का कहना है कि चीन में रह रहे उनके पिता जल्द भारत आकर उनके और बच्चों  के साथ रहना चाहते हैं लेकिन वीजा रिन्यू कराने में आ रही दिक्कत के चलते उन्हें इस बात का डर सता रहा है कि वह अपने पिता को दोबारा मिल पाएंगे या नहीं?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *