मध्यप्रदेश में फिर आंधी, बारिश और ओलों की मार

भोपाल
मध्यप्रदेश में पिछले कुछ दिनों से मौसम में उतार-चढ़ाव का खेल जारी है। मंगलवार को मौसम ने अचानक रुख बदला और कई स्थानों पर धूलभरी आंधी चली, जबकि कई स्थानों पर बारिश भी हुई। जिन स्थानों पर पिछले दिनों से गर्मी पड़ रही थी, वहां का तापमान कम होने से मौसम सुहावना हो गया।

मध्यप्रदेश के खरगौन के बलवाड़ा में भी मंगलवार को गरज चमक के साथ हल्की बारिश हुई और तेज हवा भी चली। इस कारण कई इलाकों में बिजली बंद हो गई थी।

इसके अलावा बुरहानपुर-नेपानगर में भी मौसम गड़बड़ा गया। यहां आंधी चली, जिस कारण होर्डिंग्स और कई घरों के टीन के शेड गिर गए। तेज हवा के कारण बिजली भी गुल हो गई थी। वहीं इंदौर-इच्छापुर हाईवे पर भी कई पेड़ गिरने की सूचना हैं।

ग्वालियर चंबल में ओले गिरे
इधर, उत्तर भारत से लगे ग्वालियर और चंबल संभाग में भी मौसम का मिजाज कुछ बदला रहा। डबरा में बारिश के साथ ओले गिरने की सूचना है। हालांकि लोगों को गर्मी में थोड़ी राहत मिली है। जबकि गेहूं खरीद केंद्र पर गोली के भीग जाने की भी अशंका बढ़ गई है। प्रशासन ने अलर्ट जारी कर कहा है कि मंडियों में खुले में पड़ा गेहूं सुरक्षित स्थानों पर रखवाया जाए।

सुबह ही किया था अलर्ट
मौसम विभाग ने मंगलवार को सुबह ही धूल भरी आंधी, ओलावृष्टि और गरज चमक के साथ बारिश की आशंका जताई थी। इसके लिए अलर्ट भी जारी किया था। मौसम विभाग की भविष्यवाणी सही साबित हुई और मंगलवार को दोपहर में प्रदेश के कई जिलों में आंधी, बारिश और ओलावृष्टि देखने को मिली।

मौसम विभाग ने कहा है कि प्रदेश के गुना, विदिशा, रायसेन, ग्वालियर, जबलपुर, मंडला, बालाघाट, शाजापुर, देवास, सीहोर, बुरहानपुर और दमोह में हल्की वर्षा के साथ धूल भरी आंधी चल सकती है। यह क्रम कल सुबह तक जारी रह सकता है।

कहां कितना तापमान
-भोपाल में अधिकतम तापमान 40 डिग्री रिकार्ड किया गया, जबकि न्यूनतम तापमान 23 डिग्री रिकार्ड किया गया। मौसम का यही हाल पूरे सप्ताह ऐसा ही बना रहने की उम्मीद है।
-इंदौर में भी अधिकतम तापमान 40 डिग्री रिकार्ड किया गया, जबकि न्यूनतम तापमान 24 डिग्री रहा। यह 19 मई तक ऐसा ही बना रह सकता है।
-आमतौर पर अधिक गर्म माने जाने वाले ग्वालियर में अधिकतम तापमान 39 डिग्री रहा, जबकि न्यूनतम तापमान 25 डिग्री रहा। 19 मई को अधिकतम तापमान में तीन डिग्री का इजाफा हो सकता है। यहां 41 डिग्री के पार तापमान हो सकता है।
-जबलपुर में मंगलवार को 41 डिग्री तापमान रहा, जबकि न्यूनतम तापमान 25 डिग्री पर बना हुआ है। यहां 19 मई तक अधिकतम तापमान में इजाफा नहीं होने वाला, जबकि रात के तापमान में दो डिग्री की बढ़ोतरी हो सकती है।
-सागर का तापमान 39 डिग्री के आसपास चल रहा है, जबकि न्यूनतम तापमान भी 24 डिग्री पर है। 19 मई तक रात के तापमान में 1 डिग्री और दिन के तापमान में दो डिग्री का इजाफा होने की संभावना जताई गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *