मध्यप्रदेश में दी चमकी बुखार ने दस्तक एक बच्चें की मौत, प्रदेश के सबसे बड़े अस्पताल का मामला

इंदौर
देश के अलग अलग हिस्सों में कहर बरपाने के बाद चमकी नामक बीमारी ने मध्यप्रदेश में भी अपनी दस्तक दे दी है, इंदौर के एमवाय अस्पताल में आज सुबह सुबह खातेगांव के ग्राम जामनेर के असलम की हॉस्पिटल में मौत हो गयी जिसको लेकर पूरे इंदौर जिलें में हड़कंप मच गया है ।

आपको बता दे कि बिहार में इन दिनों तेज धूप की वजह से चलने वाली लू और चमकी बुखार का कहर जारी है. चमकी बुखार से इस साल अब तक 200 से ज्यादा बच्चों की मौत हो चुकी है. बिहार के अलग-अलग इलाके में लू लगने से भी 150 से ज्यादा लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. बाकी कुछ अलग अलग जगह पर भी इसके संकेत देखने को मिले है ।

दिमागी बुखार (चमकी बुखार) से बिहार के मुजफ्फरपुर जिले में 100 बच्चों की मौत हो गई। एक हफ्ते में इस बीमारी ने 56 बच्चों की जान ले ली है।हालात इतने खराब हैं कि अस्पताल के दोनों पीआईसीयू यूनिट भरे हुए हैं। बुखार से पीड़ित बच्चों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। डॉक्टरों का कहना है कि इस बुखार से पीड़ित बच्चों की उम्र चार से पंद्रह साल के बीच है।जानिए चमकी बुखार के लक्षण और समय रहते डॉक्टर से लें सलाह।

क्या कहना है ?
इस बच्चे में चमकी बुखार के लक्षण तो नजर आ रहे हैं, लेकिन जांच रिपोर्ट आने के बाद ही इस बारे में कुछ स्पष्ट तौर पर कहा जा सकेगा, तब तक ज्यादा कुछ नही बोल सकता ।
डॉ. पी.एस. ठाकुर, अधीक्षक एमवाय

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *