मथुराः मनोहर पर्रिकर को दी श्रद्धांजलि, विधवा महिलाओं ने नहीं खेली होली

मथुरा
उत्तर प्रदेश के वृन्दावन और वाराणसी में रहने वाली तकरीबन एक हजार विधवा महिलाओं ने आज अपने पूर्वघोषित कार्यक्रम के अनुसार होली का त्योहार नहीं मनाया। सुलभ इण्टरनैशनल फाउण्डेशन के तत्वावधान में वृन्दावन के ठाकुर गोपीनाथ मंदिर में आज उनका सामूहिक होली कार्यक्रम था। इसकी कवरेज के लिए देश-विदेश से तकरीबन ढाई-तीन सौ पत्रकार और फोटो जर्नलिस्ट भी आए हुए थे।

महिलाओं ने खुद रखा था प्रस्ताव
बता दें कि पिछले सात वर्षों से यहां होली का त्योहार धूमधाम से मनाया जाता रहा है। इस बार भी सोमवार को यह कार्यक्रम मनाए जाने की तैयारियां की गई थीं लेकिन बीती शाम जैसे ही पता चला कि पूर्व रक्षामंत्री और गोवा के सीएम मनोहर पर्रिकर का निधन हो गया है तब राष्ट्रीय शोक मनाते हुए होली का कार्यक्रम निरस्त कर उन्हें श्रद्धांजलि दी गई।

सुलभ फाउण्डेशन के संस्थापक डा. बिन्देश्वर पाठक ने कहा, ' महिलाओं ने स्वयं यह प्रस्ताव रखा कि पर्रिकर के निधन के चलते होली मनाने का कार्यक्रम रद्द कर दिया जाए। इसे सभी ने पूर्ण सम्मान के साथ शिरोधार्य कर लिया।’

गौरतलब है कि सुलभ फाउण्डेशन वर्ष 2012 से सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर वृन्दावन, वाराणसी और उत्तराखण्ड आदि में रहकर भजन-कीर्तन और भिक्षावृत्ति के सहारे अपना बाकी जीवन जैसे-तैसे काट रहीं विधवा और परित्यक्त महिलाओं को सम्मानजनक जीवन देने का प्रयास कर रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *