मतदाता सूची में किसी भी मतदाता का नाम नहीं छूटे

भोपाल

मतदाता सूची पूरी तरह से शुद्ध होनी चाहिये। किसी पात्र मतदाता का नाम मतदाता सूची में नहीं छूटे। राज्य निर्वाचन आयुक्त श्री बसंत प्रताप सिंह ने नगरीय निकायों और पंचायतों की मतदाता सूची के पर्यवेक्षण के लिए नियुक्त प्रेक्षकों के राज्य निर्वाचन आयोग में प्रशिक्षण में यह बात कही। नगरीय निकायों और पंचायतों की मतदाता सूची बनाने का कार्य जारी है।

राज्य निर्वाचन आयुक्त श्री सिंह ने कहा कि दावे-आपत्ति केन्द्र निर्धारित समय पर खुलें और दावे-आपत्तियों का निराकरण गंभीरता से हो। उन्होंने कहा कि सभी प्रेक्षक वरिष्ठ और अनुभवी हैं, प्रेक्षकों के सुझाव पर जरूरी सुधार भी किये जायेंगे।

सचिव श्रीमती सुनीता त्रिपाठी ने कहा कि आयोग ने कई नवाचार किये हैं। चुनाव प्रक्रिया सरल हुई है। उन्होंने कहा कि प्रेक्षक चेक-लिस्ट के आधार पर मतदाता सूची की मॉनीटरिंग करें। श्रीमती त्रिपाठी ने बताया कि दावे-आपत्ति के नये प्रारूप बनाये गये हैं।

उप सचिव श्रीमती अजीजा सरशार जफर ने कहा कि नये परिसीमन के आधार पर मतदाता सूची बनवायें। उन्होंने पिछले चुनाव के दौरान बनायी गयी मतदाता सूची में हुई त्रुटियों की ओर प्रेक्षकों का ध्यान आकृष्ट किया। सचिव श्री प्रदीप शुक्ला और श्री क्षितिज शर्मा और मध्यप्रदेश राज्य इलेक्ट्रानिक विकास निगम के अधिकारियों ने भी विभिन्न विषय की जानकारी दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *