मणिपुर के गांव में थे क्लर्क, अब हैं इनकम टैक्स के चीफ कमिश्नर

इंदौर
आयकर इंदौर परिक्षेत्र के चीफ कमिश्नर के रूप में सीनियर आईआरएस डीपी हाउकिप ने सोमवार को पदभार ग्रहण किया। निवृत्तमान चीफ कमिश्नर अजयकुमार चौहान ने आयकर भवन में नए चीफ कमिश्नर को चार्ज सौंपा। 1985 बैच के भारतीय राजस्व सेवा के अधिकारी डीपी हाउकिप इससे पहले प्रिंसिपल कमिश्नर के तौर पर मुंबई में पदस्थ रहे हैं। इंदौर में आयकर चीफ कमिश्नर बनकर आए हाउकिप कभी मणिपुर के दूरस्थ गांव के सरकारी दफ्तर में निम्न श्रेणी लिपिक के तौर पर काम करते थे।

सोमवार को पदभार ग्रहण करने के बाद नए चीफ कमिश्नर ने स्थानीय आयकर अधिकारियों और स्टाफ के साथ परिचय बैठक ली। विभाग में ईमानदार अफसर के तौर पर पहचान बना चुके हाउकिप दिसंबर में ही प्रमोशन पाकर चीफ कमिश्नर बने हैं। इससे पहले वे मुंबई, बेंगलुरु जैसे शहरों में रहे। चीफ कमिश्नर बने हाउकिप ने मणिपुर के दूरस्थ गांव में 22 वर्ष की उम्र में 1979 में निम्न श्रेणी लिपिक के तौर पर सरकारी नौकरी शुरू की थी। बाद में सिविल सर्विसेस में जाने का निश्चय किया और 1985 में आईआरएस बने।

चीफ कमिश्नर के मुताबिक उनके बारे में किसी ने टिप्पणी की थी कि सरकारी स्कूल और सरकारी कॉलेज में पढ़ाई के बाद अब वे सरकारी नौकरी ही तो कर रहे हैं। पहले एलडीसी थे और बाद में अपने पद से सिर्फ 'एल' हटवाकर 'डीसी' (डिप्टी कमिश्नर) बन सके। चीफ कमिश्नर बनने तक हाउकिप को अपने करियर में कुल आठ प्रमोशन मिल चुके हैं। वे खुद इसे ईश्वर की कृपा मानते हैं। चीफ कमिश्नर का प्रमोशन मिलने के बाद उन्होंने कहा था कि जिस वक्त मैंने सिविल सर्विसेस में जाने का मन बनाया तब तैयारी करने के लिए गुवाहाटी या शिलांग जैसे दूर के शहरों में जाना भी मेरे लिए संभव नहीं था। इसलिए कॉलेज की लायब्रेरी और खुद के दम पर ही पढ़ाई की और सफलता भी हासिल की।

बीते वर्ष इंदौर ने आयकर संग्रहण में देश में सबसे ज्यादा वृद्धि दर हासिल कर रिकॉर्ड बनाया था। हालांकि ताजा वित्त वर्ष में आयकर संग्रहण में इंदौर लक्ष्य से पीछे रह गया। ऐसे में अब नए चीफ कमिश्नर पर कर संग्रहण और करदाताओं की वृद्धि के मामले में इंदौर को फिर से सबसे आगे ले जाने की चुनौती रहेगी। माना जा रहा है अगले कुछ दिनों में वे विभागीय अधिकारियों के कार्यविभाजन को लेकर अहम फैसले ले सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *