मजदूरों को बचाने के लिए 18वें दिन भी ऑपरेशन जारी, 3 हेलमेट बरामद

मेघालय
पूर्वोत्तर के राज्य मेघालय में एक कोयला खदान में 13 दिसंबर से फंसे 15 खनिकों को बचाने के लिए 18वें दिन भी राहत कार्य जारी है. एनडीआरएफ के असिस्टेंड कमांडेंट का कहना है कि अभी तक तीन हेल्मेट मिले हैं. वहीं शनिवार को भारतीय नौसेना भी इस अभियान में शामिल होगी. अधिकारियों ने बीते शुक्रवार को इसकी जानकारी दी. नौसेना के प्रवक्ता ने एक ट्वीट में कहा कि आंध्र प्रदेश में विशाखापत्तनम से 15 सदस्यीय गोताखोर टीम शनिवार की सुबह पूर्वी जयंतिया पर्वतीय जिले के सुदूरवर्ती लुम्थारी गांव पहुंचेगी.

मेघालय में एक कोयला खदान में बाढ़ में 13 दिसंबर से फंसे 15 मजदूरों को बचाने के अभियान में शनिवार को भारतीय नौसेना भी शामिल होगी. अधिकारियों ने बीते शुक्रवार को इसकी जानकारी दी. नौसेना के प्रवक्ता ने एक ट्वीट में कहा कि आंध्र प्रदेश में विशाखापत्तनम से 15 सदस्यीय गोताखोर टीम शनिवार की सुबह पूर्वी जयंतिया पर्वतीय जिले के सुदूरवर्ती लुम्थारी गांव पहुंचेगी.

उन्होंने कहा, यह टीम विशेष रूप से डाइविंग उपकरण ले जा रही है, जिसमें पानी के भीतर खोज करने में रिमोट संचालित वाहन शामिल हैं. पंप निर्माता कंपनी किर्लोस्कर बदर्स लिमिटेड और कोल इंडिया ने बीते शुक्रवार को संयुक्त रूप से मेघालय के उस सुदूरवर्ती कोयला खदान के लिए 18 हाई पावर पंप रवाना किए हैं, जहां 15 खनिक फंसे हुए हैं. आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि वायुसेना ने भुवनेश्वर से विमान के जरिए 10 पंप पहुंचाए हैं.

इस बीच भुवनेश्वर से मिली एक रिपोर्ट के अनुसार ओडिशा दमकल सेवा की 20 सदस्यीय टीम उपकरणों के साथ शुक्रवार को शिलांग के लिए रवाना हो गई. उपकरणों में हाई पावर पंप, हाईटेक उपकरण और तलाशी एवं बचाव अभियान में स्थानीय प्रशासन के लिये मददगार कई गैजेट शामिल हैं. मुख्यमंत्री कोनराड के. संगमा ने कोयला खदान मुद्दे पर राष्ट्रीय राजधानी में गुरुवार को केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात की थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *