मई में फिर SBI ने घटाया FD पर ब्याज

नई दिल्ली

देश के सबसे बड़े बैंक यानी भारतीय स्‍टेट बैंक (SBI) ने दो ही हफ्तों बाद फिर फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट यानी FD पर ब्‍याज दरों में कटौती कर दी है। बैंक ने सभी अवधि की FD की ब्‍याज दरों को 0.40 पर्सेंट तक घटाया है। FD की नई दरें 27 मई यानी गुरुवार से प्रभावी हैं। कुछ रोज पहले पस्त इकॉनमी को बूस्ट करने के लिए RBI ने रीपो और रिवर्स रीपो रेट में 40 बीपीएस की कटौती की थी। इसके बाद से ये आशंकाएं थीं कि बैंक FD पर मिलने वाले ब्याज में कटौती करेंगे।

इससे पहले बैंक ने 12 मई को 3 साल की अवधि तक वाले टर्म डिपॉजिट के ब्याज में 0.20 फीसदी की कटौती की थी। एसबीआई ने बल्‍क डिपॉजिट (2 करोड़ रुपये या इससे ज्‍यादा) पर ब्‍याज दर को भी 0.50 फीसदी तक घटाया है। इस कैटिगरी के के तहत बैंक अधिकतम 3 पर्सेंट ब्‍याज देता है। इस कैटिगरी के तहत ब्‍याज की नई दरें भी 27 मई से प्रभावी हैं।

किसे नुकसान?
ब्‍याज दर में 0.40% की कटौती का सबसे ज्‍यादा नुकसान उन लोगों को होगा जो ब्‍याज से होने वाली आय पर निर्भर करते हैं, जैसे सीनियर सिटिजन्स। इसके पहले बैंक ने बुजुर्गों के लिए स्‍पेशल स्‍पेशल 'एसबीआई वीकेयर' एफडी स्‍कीम का ऐलान किया था, जिसमें बैंक सीनियर सिटीजन को 0.80 फीसदी ज्यादा ब्‍याज दे रहा है। यह स्‍पेशल स्‍कीम पांच साल या इससे अधिक की अवधि का डिपॉजिट कराने वाले सीनियर सिटीजंस पर लागू है. यह सीमित अवधि 30 सितंबर 2020 तक के लिए खुली है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *