मंत्री राजपूत ने किया अति-वर्षा प्रभावित मंदसौर जिले का हवाई सर्वेक्षण

भोपाल

राजस्व एवं परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने आज अति-वर्षा प्रभावित मंदसौर जिले का हवाई सर्वेक्षण कर प्रभावितों के लिये राहत शिविरों, भोजन एवं स्वास्थ्य परीक्षण की व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने कहा कि प्राकृतिक आपदा प्रभावित क्षेत्रों में तत्काल समुचित राहत पहुँचाई जा रही है। राजपूत ने ग्राम बाजखेड़ी में स्थानीय तालाब के फूटने से ग्राम चांगली एवं मोहम्मदपुरा में पानी भर जाने से प्रभावित परिवारों को दी गई राहत की जानकारी भी प्राप्त की।

मंत्री  राजपूत ने बताया कि ग्राम पंचायत स्तर पर बचाव और राहत दलों का गठन किया गया है। जिला एवं तहसील स्तर पर बाढ़ नियंत्रण-कक्ष को 24 घंटे चौकस रहने के निर्देश दिये गये हैं। समय पर राहतकर्मी एवं बचाव दल द्वारा एक्शन लेने से क्षति काफी कम हुई है। प्रभावित क्षेत्र में 892 परिवारों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया है। उन्होंने कहा कि जिले में अति-वर्षा के कारण 4 लोगों की मृत्यु की पुष्टि हुई है। इनमें से 3 लोग नाला क्रास करते समय पानी में बह गये एवं एक व्यक्ति की मृत्यु घर के सामने गड्ढे में डूब जाने से हुई। चारों जन-हानि लापरवाही के कारण दुर्घटनावश हुई।

जिला प्रशासन ने बताया कि राहत शिविरों में प्रभावितों को 50-50 किलो गेहूँ नि:शुल्क वितरित किया जा रहा है। पीड़ितों को स्थानीय स्कूलों में लगाये गये अस्थाई शिविरों में शिफ्ट किया गया है और उनके भोजन आदि की पर्याप्त व्यवस्था की गई है। पानी उतरने के बाद प्रभावित परिवार अपने-अपने घर वापस लौटेंगे।

मंदसौर जिले में गत दस अगस्त तक औसत से लगभग 40 मिली मीटर ज्यादा बारिश दर्ज की गयी। मंदसौर में 826.5 एम.एम. वर्षा हुई, जो औसत वर्षा से अधिक थी। मंदसौर में सर्वाधिक 849.4 एम.एम. वर्षा गरोठ में दर्ज की गयी। जिले में 6 प्रमुख नदियाँ चम्बल, शिवना, तुम्बड़, सोमली, रेतम एवं रेवा हैं। यहाँ भौगोलिक संरचना के कारण बाढ़ इत्यादि की स्थिति निर्मित नहीं होती।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *