मंत्रालय बंटवारे पर निकला 16-15-12 का फॉर्मूला!, सरकार पर सहमति

 
मुंबई 

महाराष्ट्र में शिवसेना, कांग्रेस और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के बीच सरकार गठन को लेकर सहमति लगभग बन चुकी है और अब इन दलों के बीच मंत्रालय बंटवारे को लेकर बातचीत चल रही है. सूत्रों के अनुसार, शिवसेना को मुख्यमंत्री पद समेत 16 मंत्रालय मिल सकता है जिसमें 11 कैबिनेट और 5 राज्य मंत्री शामिल हो सकते हैं. जबकि एनसीपी के खाते में उपमुख्यमंत्री पद समेत 15 मंत्रालय (11 कैबिनेट और 4 राज्य मंत्री) आ सकते हैं.

सूत्र बताते हैं कि कांग्रेस को 12 मंत्रालय (9 कैबिनेट और 3 राज्य मंत्री) मिल सकते हैं. साथ ही कांग्रेस उपमुख्यमंत्री का पद भी चाह रही है. माना जा रहा है कि कांग्रेस को विधानसभा में स्पीकर का पद भी मिल सकता है.

बता दें, फिलहाल शिवसेना, कांग्रेस और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के नेता महाराष्ट्र में सरकार गठन को लेकर नेहरू सेंटर में महत्वपूर्ण बैठक कर रहे हैं और उसके बाद वे सरकार गठन का दावा पेश करने राज्यपाल बी.एस. कोश्यारी से मिलने जाएंगे. एनसीपी के एक सूत्र के मुताबिक तीनों पार्टियों के नेताओं की बैठक आज शाम चार बजे बुलाई गई है. सूत्र की मानें तो बैठक के बाद राज्य में सरकार बनाने का दावा पेश करने के लिए शुक्रवार शाम या शनिवार सुबह राज्यपाल से मुलाकात करेंगे.

बुधवार को कांग्रेस और एनसीपी ने लंबी बैठक की थी. पांच घंटे चली बैठक में राज्य में साझा न्यूनतम कार्यक्रम लागू करने पर विमर्श किया गया. बीजेपी और उसके चुनाव पूर्व गठबंधन सहयोगी शिवसेना ने मिलकर विधानसभा चुनाव लड़ा था. 288 सदस्यीय विधानसभा के लिए 21 अक्टूबर को हुए मतदान के नतीजों में बीजेपी को 105 और शिवसेना को 56 सीटें मिली थीं. कांग्रेस ने 44 और एनसीपी ने 54 सीटें जीतीं.

बीजेपी और शिवसेना के ढाई-ढाई साल मुख्यमंत्री का उद्धव ठाकरे का प्रस्ताव ठुकराए जाने पर शिवसेना ने बीजेपी के साथ गठबंधन तोड़ लिया. अब शिवसेना, कांग्रेस और एनसीपी की मिलीजुली सरकार बनने की संभावना है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *