भोपाल स्टेशन पर रेल की संख्या कम करने की कवायद निशातपुरा में रुकेंगी 18 ट्रेन

भोपाल
भोपाल स्टेशन पर यात्री गाड़ियों की संख्या कम किए जाने की कवायद तेज हो गई है। इसके तहत इंदौर और उज्जैन तरफ से व्हाया बैरागढ़ भोपाल आने वाली करीब 18 जोड़ी ट्रेनों को निशातपुरा में हाल्ट देनें की तैयारी है। यदि सब कुछ ठीक रहा तो इसी वर्ष दिसंबर तक निशातपुरा में दो प्लेटफार्म वाला स्टेशन बन जाएगा।

खास बात ये है कि निशातपुरा की स्टेटस तीन लाइनें निकलने के कारण जंक्शन की है। ज्ञात हो कि कोई चार सालों से निशातपुरा को उपनगरीय स्टेशन बनाए जाने के प्रस्ताव पर विचार चल रहा है। इसकी खास वजय भोपाल स्टेशन पर यात्री गाड़ियों का रश कम करना है।

इंदौर से चलकर देवास होते हुए भोपाल आकर नई दिल्ली, हावड़ा, पटना और गोहाटी की ओर जाने वाली ट्रेनों को भोपाल के बजाए निशातपुरा में स्टापेज देनें की तैयारी है। इसके लिए इन गाड़ियों को बैरागढ़ में भी हाल्ट दिया जाएगा। रेलवे ने ऐसी करीब 18 ट्रेनों को चिन्हित किया है जो इंदौर से चलकर भोपाल में हाल्ट लेती हैं।

जानकारी के मुताबिक सप्ताह में दो दिन चलने वाली इंदौर-हावड़ा एक्सप्रेस, एक दिन चलने वाली इंदौर-बरेली एक्सप्रेस, तीन दिन चलने वाली इंदौर हावड़ा शिप्रा एक्सप्रेस, और प्रतिदिन चलने वाली नई दिल्ली-जम्मूतवी मालवा एक्सप्रेस को बैरागढ़ से अब भोपाल नहीं भेजते हुए सीधे निशातपुरा भेजा जाना है। इंदौर से आने वाली इन ट्रेनों के अलावा उज्जैन होकर निकलने वाली साप्ताहिक ट्रेन अहमदाबाद-कोलकाता एक्सप्रेस को भी बैरागढ़ से भोपाल न भेजते हुए निशातपुरा में रोका जा सकता है। इन गाड़ियों का वापसी रूट भी यही रहेगा। ऐसा होने पर इन ट्रेनों से भोपाल आने वालों को निशातपुरा या बैरागढ़ में उतरना होगा। सूत्रों के अनुसार कोलकाता-अहमदाबाद को भी निशातपुरा में हाल्ट दिया जाएगा।

निशातपुरा को हाल्टिंग स्टेशन बनाए जाने पर कई गाड़ियों को आउटर पर रोकने की समस्या सुलझ जाएगी। यह स्टेशन बन जाने के बाद मालवा एक्सप्रेस का भोपाल स्टापेज खत्म हो जाएगा। यह गाड़ी आते जाते समय केवल निशातपुरा में ही रुकेगी। साथ ही भोपाल में अपना सफर पूरा करने वाली राज्यरानी, विंध्याचल एक्सप्रेस, बिलासपुर एक्सप्रेस और भोपाल-बीना जैसी गाड़ियों को आउटर पर नहीं खड़ा करना पड़ेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *