भोपाल में हवाला कारोबार: मुंबई भेजे जा रहे थे 4 करोड़ रुपए

भोपाल
राजधानी भोपाल (bhopal) में हवाला कारोबार (hawala karobar) का पर्दाफाश हुआ है. इसमें लिप्त कारोबारियों ने कार(car) में लॉकर (locker)बना रखे थे जिसमें 4 करोड़ रुपए रखे हुए मिले. हवाला कारोबारी टैक्स से बचने के लिए नगद में मुंबई से सोना खरीदते थे.

भोपाल क्राइम ब्रांच को मुखबिर ने सूचना दी थी कि हवाला के करोड़ों रुपए कार के ज़रिए मुंबई ले जाए जा रहे हैं. ख़बर मिलते ही क्राइम ब्रांच ने खजूरी इलाके की घेराबंदी कर दी. पुलिस ने जब एक कार को रोककर उसकी तलाशी ली तो उसमें कुछ नहीं मिला.लेकिन क्राइम ब्रांच के पास कार में करोड़ों रुपए रखे होने की पुख़्ता जानकारी थी. इसलिए कार के कारपेट वगैरह हटाकर दोबारा तलाशी ली गयी. जैसे ही कारपेट हटाया गया उसमें अलग से बने कई लॉकर्स निकले. जैसे ही लॉकर्स को खोला गया, तो नोटों की गड्डी भरी हुई थीं. क्राइम ब्रांच ने ड्राइवर सहित उसमें सवार तीनों लोगों को पकड़ लिया.हवाला कारोबार होने के कारण आयकर विभाग की टीम भी जांच में जुट गई है.
 
क्राइम ब्रांच की जांच में खुलासा हुआ है कि जो पैसा पकड़ा गया है वो पुराने भोपाल में रहने वाले गोल्ड व्यापारी मधुर अग्रवाल का है. पैसे को नोट गिनने वाली मशीन से गिना गया, तो पूरे चार करोड़ दस लाख रुपए निकले.इनकम टैक्स के अधिकारियों ने सारा पैसा ज़ब्त कर लिया है.साथ ही तीनों आरोपियों से भी पूछताछ की जा रही है.

ये तीनों आरोपी हवाला की रकम मुंबई ले जाते थे. ये तीनों  गोल्ड व्यापारी मधुर अग्रवाल के इशारे पर काम करते थे. बताया जा रहा है कि गोल्ड कारोबारी नगद में मुंबई के व्यापारियों से सोना खरीदते थे.इस पैसे का इस्तेमाल भी हवाला कारोबार में किया जा रहा था. हवाला कारोबार पहले बैरागढ़ से चलाया जा रहा था. क्राइम ब्रांच को आशंका है कि रोज करोड़ों का कारोबार  किया जा रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *