एक जुनून में बन गईं IAS अफसर गरिमा अग्रवाल

खरगोन
 कहते हैं, जब कुछ कर गुज़रने का होसला तो सामने आने वाली बड़ी से बड़ी चुनौती खुद मंजिल पर तक पहुंचने का रास्ता देती है। ऐसा ही एक मिसाली होसला मध्य प्रदेश के खरगोन की बेटी ने पूरे देश को दिखाया। समाजसेवी व उद्योगपति कल्याण अग्रवाल व किरण अग्रवाल की छोटी बेटी गरिमा अग्रवाल ने कड़ी मेहनत के दम पर एक बार फिर यूपीएससी में चयन हुआ है। इससे पहले उन्होंने यूपीएससी परीक्षा में आईपीएस रैंक और अब आईएएस रैंक हासिल की। देश में उनकी 40वीं रैंक बनी।

पहले बन चुकी हैं IPS

गरिमा ने जून 2018 में हुई प्री-लिम्स परीक्षा में चयनित होने पर सितंबर 2018 में मेंस परीक्षा में भागीदारी की। मेंस में चयनित होने पर 27 मार्च 2019 को गरिमा का आईएएस के लिए साक्षात्कार हुआ, जिसमें बाजी मारते हुए वो आईएएस के लिए चुनी गईं। इससे पहले गरिमा ने यूपीएससी 2017 की परीक्षा में 241वीं रैंक के साथ आईपीएस के लिए चयनित हो गई थी। इसके बाद से ही उन्होंने हैदराबाद में ट्रेनिंग भी शुरु कर दी थी। आपको बता दें कि, गरिमा की बड़ी बहन प्रीति अग्रवाल भी 2013 में यूपीएससी में चयनित हुई थीं, अब वो आईपीओएस के रूप में दिल्ली में अपनी सेवाएं दे रही हैं।

बचपन से ही था कुछ कर गुज़रने का जुनून

बचपन से ही प्रतिभाओं की धनी रहीं गरिमा ने अपना स्कूली जीवन के दौरान रोटरी इंटरनेशनल एक्सचेंज प्रोग्राम के तहत अमेरिका में भी अध्यन कर चुकी हैं। पढ़ने लिखने में तेज़ होने के साथ साथ गरिमा कविताएं लिखने-पढ़ने का भी शौक रखती हैं। अब तक उनके दो काव्य संग्रह प्रकाशित भी हो चुके हैं, जो लोगों में खासे पसंद भी किये गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *